1 of 1

पंजाब-राजस्थान-मप्र के बीच नया राजमार्ग

The new highway between Punjab and Rajasthan-Madhya Pradesh - News in Hindi

जयपुर। प्रदेश में केन्द्रीय सड़क निधि के अन्तर्गत तीन सौ करोड़ रुपए के 8 प्रस्तावों का सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने तकनीकी अनुमोदन कर दिया है एवं वित्तीय परीक्षण के लिए यह प्रस्ताव केन्द्रीय वित्त मंत्रालय को सौंप दिए गए हैं। केन्द्रीय सड़क निधि में वर्तमान में प्रगतिरत कार्यों के लिए भी राज्य को 169 करोड़ रुपए जल्द ही जारी होंगे और अगले दस दिन में झालावाड़ शहर की करीब 4 किलोमीटर से अधिक फोर लेन सड़क मय पेव्ड शोल्डर के निर्माण के लिए स्वीकृति जारी कर दी जाएगी।

नए घोषित राष्ट्रीय राजमार्ग पर चम्बल पुुल के लिए सैद्धान्तिक स्वीकृत भारत सरकार द्वारा इसी वर्ष घोषित नए राष्ट्रीय राजमार्ग फरोजपुर - झिरका - महुआ - करोली - मंण्डरायल - सबलगढ - मुहाना (मध्यप्रदेश) पर मण्डरायल के पास चम्बल नदी पर पुल निर्माण के लिए केन्द्रीय मंत्री श्री गडकरी ने बुधवार को हुई बैठक में सैद्धान्तिक सहमति प्रदान की।
इस पुल की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) राज्य सरकार द्वारा बनवाई जा चुकी है और भारत सरकार को प्रेषित की जा चुकी है।
केन्द्रीय मंत्री ने मण्डरायल के पास 154 करोड़ की इस परियोजना को सैद्धान्तिक स्वीकृति प्रदान कर दी है।
राज्य की विभिन्न एन.एच. एवं सीआरएफ परियोजनाओं के सम्बन्ध में बुधवार को नई दिल्ली में केन्द्रीय परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी के साथ सानिवि मंत्री यूनुस खान की मुलाकात के बाद बैठक में यह निर्णय हुए। सानिवि मंत्री ने बताया कि श्री गडकरी ने हनुमानगढ और झालावाड़ शहर में सड़कों के विकास हेतु केन्द्रीय मदद, राज्य की सड़कों पर पुलिया बनाने और प्रदेश के कई शहरों में फोर लेन सड़कों के निर्माण से सम्बन्धित प्रस्तावों पर सहमति प्रदान की। उन्होंने बताया कि दरा से तीन धार चार लेन सड़क की सार्वजनिक निर्माण विभाग द्वारा तैयार 1585 करोड़ की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट के आधार पर ही एनएचएआई से इसका काम कराया जाएगा। यह डीपीआर बुधवार को सानिवि ने मंत्रालय को सौंप दी। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय राजमार्गों पर बाइपास बन जाने केे बाद पूर्व सड़क के लेफ्ट आउट के विकास के लिए भी 350 करोड के प्रस्ताव केन्द्रीय मंत्रालय को सौंपे गए है। इनमें से 90 करोड़ के प्रस्तावों को स्वीकृति मिल गई है और बाकी प्रस्ताव तकनीकी अनुमोदन के बाद वित्त मंत्रालय को परीक्षण हेतु सौंपे गए हैं।

खान ने बताया कि पिछले माह 17 अगस्त को हनुमानगढ में कोल्हा से नवा तक सड़क की घोषणा की गई थी जो एनएच को मेगा हाईवे से जोड़ती है। इस पर श्री गडकरी ने इस सड़क को एनएच से एनएच तक जोड़ने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने बताया कि केन्द्र सरकार की मदद से राज्य में राष्ट्रीय राजमार्गों का तेजी से विकास हो रहा है। बैठक में मुख्य अभियंता एनएच श्री अनिल कुमार गर्ग, सड़क परिवहन एवं राष्ट्रीय राजमार्ग मंत्रालय के अधिकारी मौजूद थे।

The new highway between Punjab and Rajasthan-Madhya Pradesh


खास खबर की चटपटी खबरें, अब Facebook पर पाने के लिए लाईक करें...
loading...
Advertisement
स्थानीय ख़बरें
Advertisement

राजस्थान से

सर्वाधिक पढ़ी गई

प्रमुख खबरे

Advertisement
Advertisement

राष्ट्रीय खबर

Traffic

सर्वाधिक पढ़ी गई

Advertisement

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

करौली- जिला कलक्टर के आदेशों की चिकित्सा विभाग कर रहा है अवहेलना, बढ़ती मौसमी बीमारियों के बावजूद शहर में नहीं हो रही फॉगिंग, अस्पताल में एक बेड पर तीन से चार मरीजएसीबी भरतपुर के एसपी डॉ. रामदेव सिंह ने दी नदबई बीसीएमएचओ को धमकी!, ऑडियो वायरल, एसपी बोल- ऑडियो मेरा पर धमकी नहीं दीउत्तर भारत के प्रसिद्ध आस्था धाम करौली स्थित कैलादेवी में शारदीय नवरात्र मेले की तैयारियां शुरू, एक अक्टूबर से शुरू होगा शारदीय नवरात्र मेला, एसडीएम राजेन्द्र गोयल ने अधिकारियों को दिए बिजली, पानी व सफाई व्यवस्था दुरस्त करने के निर्देश