1 of 1

100 करोड़ की लागत से बनेगा राष्ट्रीय टेलीमेडिसन संस्थान

The National Telimedisn institution will be made from 100 crore rupees - News in Hindi

चंडीगढ़। पीजीआई की महत्वाकांक्षी योजना राष्ट्रीय टेलीमेडिसन संस्थान शुरू होने को तैयार है। इस योजना पर 100 करोड़ रुपए की लागत आने का अनुमान है। प्रोफेसर डॉ. मीनू सिंह ने बताया कि ये सेंटर पीजीआई में राष्ट्रीय टेलीमेडिसन एजेंसी के तौर पर काम रहा था। अब इसे बड़ा करते हुए राष्ट्रीय टेलीमेडिसन संस्थान बना दिया जाएगा।

डॉ. सिंह ने बताया कि संस्थान के लिए तुलसी दास लाइब्रेरी की जगह तय की गई है। इसके अलावा और जगह की जरूरत पड़ेगी, जिसे जल्द ही फाइनल कर दिया जाएगा। साथ ही उन्होंने बताया कि इस संस्थान में टेली कॉसीड्रेशन, टेली एजूकेशन, टेली एवीडेंस और एम हेल्थ पर प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस संस्थान को भारत के सभी मेडिकल कॉलेजों से जोडऩा मुख्य उद्देश्य होगा। इस वक्त पीजीआई गाइकॉलोजी, पेडिएट्रिक्स, मेडिसन और सर्जरी विभाग में टेलीमेडिसन प्रोग्राम को चला रहा है।

क्या है टेलीमेडिसिन

टेलीमेडिसन मरीज की मेडिसिन इंफोरमेशन को ऑडियो, वीडियो, टैक्स्ट और तस्वीरों के जरिये एक लोकेशन से दूसरी लोकेशन पर भेजना है। जिसमें कई देश और विदेश के अस्पतालों और क्लिनिक्स को आपस में जोड़ दिया जाता है। इससे बीमारी को तेजी से डाइग्नोज किया जाता है और उसका इलाज भी जल्द ढूंढ़ लिया जाता है।


बेटी की शादी में पहुंचे आमिर खान, परिवार ने नहीं लिया जोडा, तस्वीरें

खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
Web Title:The National Telimedisn institution will be made from 100 crore rupees
(News in Hindi खास खबर पर)
Advertisement
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
Advertisement
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

Advertisement

प्रमुख खबरे

आपका राज्य
Advertisement

राष्ट्रीय खबर

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope