• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
  • Results
Advertisement
Advertisement
1 of 1

समाज सेवी भैंरूदान नाहटा के विशेष आवरण का हुआ लोकार्पण

special cover social service - News in Hindi

बीकानेर। भारतीय डाक विभाग कें राजस्थान परिमंडल की ओर से अनुमोदित समाज सेवी सेठ भैंरूदान नाहटा पर विशेष आवरण व विरुपण का लोकार्पण मुख्य डाकघर में आयोजित किया गया। समारोह में डाक अधीक्ष्क एस.एस.शेखावत, वरिष्ठ डाक टिकट संग्रहक प्रेम रतन मारू, फिल्मों के चरित्र अभिनेता प्रदीप मारू आदि अतिथियों ने किया।

मुख्य अतिथि वरिष्ठ डाक टिकट संग्रहक प्रेमरतन मारू ने कहा कि डाक विभाग की अनेक सेवाएं उल्लेखनीय हैं, आम जन इससे जुडक़र लाभ उठा सकता है। व्यक्ति को हमेशा पोस्ट की तरह गंतव्य लक्ष्य प्राप्त करने के प्रयास करने चाहिए। बीकानेर में एक दिसम्बर 1895 में जन्में भैरूदान नाहटा ने बीकानेर में ही ज्ज्वाणिका (महाजनी) शिक्षण के उपरान्त हिन्दी व अंग्रेजी के अध्यन के साथ साथ धर्मिक क्रियाओं का अभ्यास करवाया । सेठ भैंरूदान नाहटा पर टिकट जारी कर डाक विभाग ने बीकानेर की धार्मिक व भामाशाहों की परम्परा को पुष्ट किया तथा बीकानेर में परोक्ष-अपरोक्ष रूप से सहयोग करने वाले सदा याद किए जाएंगे।

डाक अधीक्षक एस.एस.शेखावत ने कहा कि डाक विभाग डाक को गंतव्य स्थान पर पहुंचाने के साथ विशिष्टजनों पर विशेष आवरण व विरुपण का प्रकाशन, व्यक्ति डाक टिकट का प्रकाशन करने के साथ भारत सरकार की अनेक जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ आम लोगों को दिलाते हैं। इनमें ग्रामीण व शहरी डाक बीमा योजना व अन्य योजनाएं शामिल हैं। उन्होंने बताया कि डाक घर में भी अनेक लोक वर्तमान में बचत खाते खुलवाकर लाभ ले रहे हैं। कार्यक्रम में सहायक डाक अधीक्षक अजय चुघ व स्वर्गीय भैंरूदान नाहटा के पौत्र विकास नाहटा व कृति स्वामी ने आयोजन के महत्त्व को उजागर किया। इस अवसर पर बीकानेर के गौरव सेठ भैरूंदानजी नाहटा विवरणिका का लोकार्पण किया गया। विवरणिका को बीकानेर मूल के दिल्ली प्रवासी ललित नाहटा ने तैयार किया है।


साली के प्यार के लिए पत्नी की कर दी हत्या...जानें फिर क्या हुआ ?

यह भी पढ़े

खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
Web Title:special cover social service
(News in Hindi खास खबर पर)
Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

Advertisement

प्रमुख खबरे

आपका राज्य
Advertisement

राष्ट्रीय खबर

Traffic

Advertisement

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Advertisement
# बीकानेर - संगीत कार्यक्रमों में सुरीले कंठों से मुहम्मद रफी, मुकेश, लता मंगेश्कर के एक साथ गाए गीतों को स्वर देने वाले लोकप्रिय गायक सैयद मुहम्मद इकबाल का गुरुवार को यहां निधन हो गया # बीकानेर - वे कुछ समय से बीमार थे। # भीलवाड़ा - भगवान शनि देव पर योगगुरु बाबा रामदेव की ओर से दिए गए बयान पर गुरुवार को राष्ट्रीय शक्ति संघ के कार्यकर्ताओं विरोध प्रदर्शन किया # भीलवाड़ा - सूचना केन्द्र चौराहे पर प्रदर्शन कर पुतला दहन किया # जयपुर - मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने महाशिवरात्रि (24 फरवरी) के पावन पर्व पर प्रदेशवासियों को बधाई और शुभकामनाएं दी हैं # बाड़मेर - बायतु में ट्रेन के आगे आने से एक शिक्षक की मौत, चिमनजी का निवासी है मृतक, बनिया सांडा धोरा रेलवे स्टेशन के पास की है घटना
Copyright © 2017 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved