1 of 1

समाज सेवी भैंरूदान नाहटा के विशेष आवरण का हुआ लोकार्पण

special cover social service - News in Hindi

बीकानेर। भारतीय डाक विभाग कें राजस्थान परिमंडल की ओर से अनुमोदित समाज सेवी सेठ भैंरूदान नाहटा पर विशेष आवरण व विरुपण का लोकार्पण मुख्य डाकघर में आयोजित किया गया। समारोह में डाक अधीक्ष्क एस.एस.शेखावत, वरिष्ठ डाक टिकट संग्रहक प्रेम रतन मारू, फिल्मों के चरित्र अभिनेता प्रदीप मारू आदि अतिथियों ने किया।

मुख्य अतिथि वरिष्ठ डाक टिकट संग्रहक प्रेमरतन मारू ने कहा कि डाक विभाग की अनेक सेवाएं उल्लेखनीय हैं, आम जन इससे जुडक़र लाभ उठा सकता है। व्यक्ति को हमेशा पोस्ट की तरह गंतव्य लक्ष्य प्राप्त करने के प्रयास करने चाहिए। बीकानेर में एक दिसम्बर 1895 में जन्में भैरूदान नाहटा ने बीकानेर में ही ज्ज्वाणिका (महाजनी) शिक्षण के उपरान्त हिन्दी व अंग्रेजी के अध्यन के साथ साथ धर्मिक क्रियाओं का अभ्यास करवाया । सेठ भैंरूदान नाहटा पर टिकट जारी कर डाक विभाग ने बीकानेर की धार्मिक व भामाशाहों की परम्परा को पुष्ट किया तथा बीकानेर में परोक्ष-अपरोक्ष रूप से सहयोग करने वाले सदा याद किए जाएंगे।

डाक अधीक्षक एस.एस.शेखावत ने कहा कि डाक विभाग डाक को गंतव्य स्थान पर पहुंचाने के साथ विशिष्टजनों पर विशेष आवरण व विरुपण का प्रकाशन, व्यक्ति डाक टिकट का प्रकाशन करने के साथ भारत सरकार की अनेक जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ आम लोगों को दिलाते हैं। इनमें ग्रामीण व शहरी डाक बीमा योजना व अन्य योजनाएं शामिल हैं। उन्होंने बताया कि डाक घर में भी अनेक लोक वर्तमान में बचत खाते खुलवाकर लाभ ले रहे हैं। कार्यक्रम में सहायक डाक अधीक्षक अजय चुघ व स्वर्गीय भैंरूदान नाहटा के पौत्र विकास नाहटा व कृति स्वामी ने आयोजन के महत्त्व को उजागर किया। इस अवसर पर बीकानेर के गौरव सेठ भैरूंदानजी नाहटा विवरणिका का लोकार्पण किया गया। विवरणिका को बीकानेर मूल के दिल्ली प्रवासी ललित नाहटा ने तैयार किया है।


साली के प्यार के लिए पत्नी की कर दी हत्या...जानें फिर क्या हुआ ?

यह भी पढ़े

खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
Web Title:special cover social service
(News in Hindi खास खबर पर)
Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
स्थानीय ख़बरें
Advertisement
Advertisement

राजस्थान से

Advertisement

प्रमुख खबरे

आपका राज्य
Advertisement

राष्ट्रीय खबर

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

# चूरू - शहर के रतनगढ़ स्टैंड पर दर्दनाक हादसा # चूरू - ट्रक की चपेट में आने से एक की मौत # चूरू - ट्रक का पहिया चेहरा के ऊपर से निकल जाने से चेहरा क्षत-विक्षत # चूरू - नहीं हो सकी शिनाख्त # धौलपुर - सैंपऊ थाना क्षेत्र के दौनारी गांव में विवाहिता ने फंदा लगाकर की आत्महत्या # धौलपुर - पुलिस पहुंची मौके पर, शव को लिया कब्जे में # जालोर - भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो ने देवड़ा पटवारी व ग्राम प्रतिहारी को पांच हजार की रिश्वत लेते रंगे हाथों धर दबोचा # जालोर - यह राशि म्यूटेशन स्वीकृत करवाने की एवज में ली गई थी। # बीकानेर। रेलवे के जीएम अनिल कुमार सिंघल का बीकानेर दौरा आज, स्टेशन चमकाने में जुटे अधिकारी, जीएम के दौरे से बीकानेर को हैं कई उम्मीदें # बीकानेर। जिले के पूगल रोड पर बिजली के पोल से टकरा बोलेरो पलटी, टला बड़ा हादसा, पलसाणा निवासी दो लोग घायल # करौली। लोकायुक्त सज्जन सिंह कोठारी आज आएंगे हिण्डौन सिटी। कांता मेमोरियल स्कूल में बच्चों को पुस्तक, जर्सी व कपड़े करेंगे वितरित। बाबा रामदेव के निजी सचिव अजय आर्य करेंगे कार्यक्रम की अध्यक्षता। जिला कलक्टर मनोज कुमार शर्मा होंगे अतिथि। # झुंझुनूं। मुकुंदगढ़ एक्सिस बैंक से गायब हुए छह लाख रुपए, दो-दो हजार रुपए की तीन गड्डियां हुईं गायब, सात दिन से बैंक प्रबंधन अपने स्तर पर खोज रहा था, अब पुलिस में दर्ज कराया मामला, बैंक में कैश काउंटर पर नहीं है सीसीटीवी कैमरा, वित्त मंत्रालय के निर्देशों के बाद भी बड़ी लापरवाही