1 of 1

किसानों ने की रवी की फसल की बुवाई

sowing of rabi crop farmers - News in Hindi

धौलपुर। जिले के काश्तकारो ने रवी फसल की बुवाई शुरुआत कर दी है। सरसों की बुवाई जिले में जहां 60 से 70 फीसदी हो चुकी है। वही आलू फसल की भी किसानों ने आगाज कर दिया है।
जिले के काश्तकारो ने सरसों और आलू की फसल को संभारने के लिए जोश से तैयारियां शुरू कर दी है। किसानों ने खेतों को पलेबा और जुताई कर जमीन को बनाने की कवायद शुरू कर दी है। वही सरसों की बुवाई को काश्तकार 60 से 70 फीसदी तक अंजाम दे चुका है। आलू की फसल की बुबाई को लेकर भी किसान ने बुबाई की शुरुआत कर दी है। मौसम के बदलने से जमीन में आद्रता और नमी बना दी है। जिससे काश्तकार एकदम से खेती को बनाने में जुट गया है। विभागीय अधिकारियों से मिली जानकारी के मुताबिक़ सरसों की बुबाई का पीक समय 15 सितंबर से 15 अक्टूबर तक सही पैदाबार देने वाला माना जाता है। जिसको देखते हुए काश्तकारों ने जिले में लगभग 60 से 70 फीसदी तक बुबाई कर दी है। आलू की की बात की जाए तो 15 अक्टूबर से लेकर 10 नबम्बर तक उपयुक्त समय है। जिसके मद्देनजर आलू की बुवाई की शुरुआत किसानों ने जोश शोर से कर दी है। कृषि विभाग ने जानकारी देते हुए कहा कि किसान सरसों की बुबाई में विशेष सावधानी रखे। एक बीघा खेती में ढाई ग्राम डाइफेन एम 45 दबा का उपयोग करे। जिससे अधिक सर्दियों में सफ़ेद रोली और तना गलन रोग से बचा जा सके। आलू में में जिप्सम,कैल्शियम सहित उन्नत किश्म के फर्टिलाइजर्स कीटनाशकों का आखिरी जुताई पर प्रयोग करे। जिससे आने वाले समय में पैदावार मापदंड के अनुसार मिल सके।

यह भी पढ़े

खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
Web Title:sowing of rabi crop farmers
(News in Hindi खास खबर पर)
Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
स्थानीय ख़बरें
Advertisement
Advertisement

राजस्थान से

Advertisement

प्रमुख खबरे

आपका राज्य
Advertisement

राष्ट्रीय खबर

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

# बीकानेर - जिले की श्रीडूंगरगढ़ तहसील के सोनियासर की रोही स्थित एक झोपड़े में अचानक लगी आग # बीकानेर - लोगों ने अंदर सो रहे परिवार को बचाया, कुत्ता व तीन बकरियों की जलने से मौत, वृद्धा झुलसी # भरतपुर। इंडिका कार में लगी आग। पुलिस लाइन रोड पर एक चलती इंडिका कार में आग लग गयी। इस दुर्घटना में कोई जन हानि नहीं हुई लेकिन कार पूरी तरह से जल गई। # भरतपुर। अपनी मांगों को लेकर तहसीलदार, कानूनगो और पटवारी सहित सभी राजस्वकर्मी सामूहिक अवकाश पर, तहसील कार्यालय पड़ा सूना, नहीं हो रहा कामकाज, परिवादियों को हो रही परेशानी, कर्मचारियों ने तहसील कार्यालय पर किया प्रदर्शन व नारेबाजी। जिला कलक्ट्रेट का भू-अभिलेख कार्यालय भी सूना पड़ा रहा