• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
  • Results
1 of 1

राजस्थानी भाषा की मान्यता के लिए किए हस्ताक्षर

sign for the recognition of Rajasthani language - Bikaner News in Hindi

बीकानेर। मुक्ति संस्था के तत्वावधान में राजस्थानी भाषा की मान्यता के लिए संचालित संकल्प यात्रा जयनारायण व्यास कॉलोनी के मूर्ति-सर्किल के निकट स्वामी कृष्णानन्द सरस्वती मार्ग पर सैंकड़ों समर्थकों के हस्ताक्षरों के साथ संयोजक भारतीय सेवा समाज के अध्यक्ष भंवर पृथ्वीराज रतनू के नेतृत्व में आयोजित की गई।
संकल्प यात्रा में कोलायत के विधायक भंवरसिंह भाटी ने हस्ताक्षर कर राजस्थानी की मांग पर केंद्र सरकार को संवेदनशीलता के साथ इस पर जल्द सकारात्मक निर्णय करने की बात करते हुए कहा कि राजस्थान सरकार के माध्यम से जल्द ही सरकारी स्तर पर पूर्व में भेजे गए प्रस्ताव पर शीघ्र कार्यवाही करने हेतु स्मरण करवाने के साथ जन जन की भावनाओं को सम्मान देते हुए सघन प्रयास किए जाएंगे। मुक्ति के सचिव कवि-कथाकार राजेन्द्र जोशी ने संकल्प यात्रा के बारे में विस्तार से बताते हुए कहा कि मान्यता के लिए लोगों को संकल्प दिलाते हुए हस्ताक्षर करवायें जाने से एक लहर सी चलने लगी है। जनता में अपनी भाषा साहित्य और संस्कृति को लेकर जोर और उत्साह के भाव देखे जा सकते हैं। व्यंग्यकार कहानीकार बुलाकी शर्मा एवं कवि-आलोचक डॉ. नीरज दइया ने युवाओं को राजस्थानी भाषा की मान्यता से होने वाले परिवर्तनों की विस्तार से जानकारी प्रदान करते हुए कहा कि मनुष्य की अस्मिता के लिए भाषा की अनिवार्यता स्वत: सिद्ध है।
संकल्प यात्रा में हस्ताक्षर करने और समर्थन देने वालों में शिक्षक नेता जगदीश रतनू, हिंगलाज दान रत्नू, समेत कई लोग उपस्थित थे। हस्ताक्षर करने वालों में बड़े-बुजुर्ग, पुरुष-महिलाओं के साथ युवा विद्यार्थियों में उत्साह के साथ संकल्प को जल्द पूरा करवाने में भागीदारी निभाने निर्णय हृदय स्पर्शी रहा। मार्ग पर इतने जन समूह को भाषा के लिए एकत्र देख कर सभी जल्द से जल्द मान्यता दिए जाने की मांग की चर्चा कर मान्यता दिए जाने का संकल्प पूरा होने का जैसे लक्ष्य प्रगट कर रहे थे।


खास खबर Exclusive: कई गलियों में बार बार बिका किशोर, पढ़ कांप जाएगी रूह

यह भी पढ़े

Web Title-sign for the recognition of Rajasthani language
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: sign , recognition, rajasthani, language, bikaner, rajasthan hindi news , hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, bikaner news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2017 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved