1 of 1

राजस्थानी भाषा की मान्यता के लिए किए हस्ताक्षर

sign for the recognition of Rajasthani language - News in Hindi

बीकानेर। मुक्ति संस्था के तत्वावधान में राजस्थानी भाषा की मान्यता के लिए संचालित संकल्प यात्रा जयनारायण व्यास कॉलोनी के मूर्ति-सर्किल के निकट स्वामी कृष्णानन्द सरस्वती मार्ग पर सैंकड़ों समर्थकों के हस्ताक्षरों के साथ संयोजक भारतीय सेवा समाज के अध्यक्ष भंवर पृथ्वीराज रतनू के नेतृत्व में आयोजित की गई।
संकल्प यात्रा में कोलायत के विधायक भंवरसिंह भाटी ने हस्ताक्षर कर राजस्थानी की मांग पर केंद्र सरकार को संवेदनशीलता के साथ इस पर जल्द सकारात्मक निर्णय करने की बात करते हुए कहा कि राजस्थान सरकार के माध्यम से जल्द ही सरकारी स्तर पर पूर्व में भेजे गए प्रस्ताव पर शीघ्र कार्यवाही करने हेतु स्मरण करवाने के साथ जन जन की भावनाओं को सम्मान देते हुए सघन प्रयास किए जाएंगे। मुक्ति के सचिव कवि-कथाकार राजेन्द्र जोशी ने संकल्प यात्रा के बारे में विस्तार से बताते हुए कहा कि मान्यता के लिए लोगों को संकल्प दिलाते हुए हस्ताक्षर करवायें जाने से एक लहर सी चलने लगी है। जनता में अपनी भाषा साहित्य और संस्कृति को लेकर जोर और उत्साह के भाव देखे जा सकते हैं। व्यंग्यकार कहानीकार बुलाकी शर्मा एवं कवि-आलोचक डॉ. नीरज दइया ने युवाओं को राजस्थानी भाषा की मान्यता से होने वाले परिवर्तनों की विस्तार से जानकारी प्रदान करते हुए कहा कि मनुष्य की अस्मिता के लिए भाषा की अनिवार्यता स्वत: सिद्ध है।
संकल्प यात्रा में हस्ताक्षर करने और समर्थन देने वालों में शिक्षक नेता जगदीश रतनू, हिंगलाज दान रत्नू, समेत कई लोग उपस्थित थे। हस्ताक्षर करने वालों में बड़े-बुजुर्ग, पुरुष-महिलाओं के साथ युवा विद्यार्थियों में उत्साह के साथ संकल्प को जल्द पूरा करवाने में भागीदारी निभाने निर्णय हृदय स्पर्शी रहा। मार्ग पर इतने जन समूह को भाषा के लिए एकत्र देख कर सभी जल्द से जल्द मान्यता दिए जाने की मांग की चर्चा कर मान्यता दिए जाने का संकल्प पूरा होने का जैसे लक्ष्य प्रगट कर रहे थे।


खास खबर Exclusive: कई गलियों में बार बार बिका किशोर, पढ़ कांप जाएगी रूह

खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
Web Title:sign for the recognition of Rajasthani language
(News in Hindi खास खबर पर)
Advertisement
loading...
Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें
Advertisement

राजस्थान से

सर्वाधिक पढ़ी गई

प्रमुख खबरे

Advertisement

राष्ट्रीय खबर

Traffic

Advertisement

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

# जयपुर- मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने अंडमान निकोबार द्वीप समूहों के कुछ द्वीपों में तूफान में राजस्थान के सैलानियों के फंसे होने की सूचना मिलने पर राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अधिकारियों को उनकी पूरी मदद करने के दिए निर्देश # अजमेर - नारकोटिक्स विभाग ने कार्रवाई कर पुष्कर में मादक पदार्थ की एक बड़ी खेप पकड़ी है # अजमेर - विभाग ने 1 किलो 3 सौ ग्राम चरस के साथ महिला सहित दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है # जयपुर - मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान के द्वितीय चरण का शुभारंभ 9 दिसंबर से होगा # जयपुर - राजस्थान नदी बेसिन एवं जल संसाधन योजना प्राधिकरण के अध्यक्ष श्रीराम वेदिरे ने कहा कि दूसरे चरण में 42 सौ गांव तथा 66 शहरी क्षेत्र किए हैं शामिल # जयपुर - राज्य सरकार ने आदेश जारी कर 12 दिसंबर को संपूर्ण राज्य में बाराबफात का सार्वजनिक अवकाश घोषित किया है # जयपुर - सार्वजनिक अवकाशों की सूची में 13 दिसंबर का था अवकाश, अब 13 दिसंबर को रहेगा कार्य दिवस # धौलपुर - जिले के बाड़ी कस्बे के सरमथुरा रोड स्थित एक नाले में बुधवार को एक युवक की लाश मिलने से इलाके में सनसनी फैल गई # धौलपुर - मृतक के भाई ने हत्या की आशंका जताते हुए मामला दर्ज कराया है # कोटा - उद्योग नगर थाना इलाके में नहर में युवती ने लगाई छलांग # कोटा - युवती को बचाने के लिए युवक भी नहर में कूदा # कोटा - राहगीरों ने युवक को नहर से निकाला बाहर # कोटा - युवती का पता नहीं चला, निगम गोताखोर की टीम नहर में कर रही है तलाश # जयपुर। आज रात 9 बजे से आठ घंटे तक बंद रहेगा जयपुर एयरपोर्ट। नहीं उड़ेंगे विमान, कई विमान समय से पहले आएंगे। कई विमान किए रद्द # जयपुर। हाइवे पर कोहरे का कहर, एनएच 11 पर एक-एक कर टकराए 10 से ज्यादा वाहन, मेहंदीपुर बालाजी की ओर ठीकरिया गांव के पास हुआ हादसा, वाहनों में एक गैस टैंकर, एक बस, चार से ज्यादा ट्रोले व अन्य वाहन हैं। # बाड़मेर। पुलिस थाने के मंदिर से ही चोरों ने उड़ाए दानपात्र, बायतू पुलिस थाना परिसर में है हनुमान मंदिर, पुलिस की कार्यप्रणाली पर प्रश्नचिह्न # करौली। एडीजी बी.एल. सोनी का करौली दौरा। एसपी कार्यालय में ली पुलिसकर्मियों की बैठक, कानून व सुरक्षा व्यवस्था को लेकर हुई चर्चा। पुलिस की अन्य समस्याओं के बारे में भी हुआ मंथन। एसपी अनिल कयाल सहित जिले के अधिकारी भी रहे उपस्थित। एडीजी आपदा प्रबंधन व रेंज प्रभारी हैं सोनी।