1 of 1

पालनहार योजना ने बांटी परिवार में खुशीयां

scheme divided the family happiness - News in Hindi

राजसमंद। राज्य सरकार की पालनहार योजना 38 वर्षीय दिव्यांग तलेन्द्रदास उदासी एवं उसके परिवार के लिए खुशी ला रही है। योजना के तहत मिलने वाली पेंशन से जहां तीन पुत्रियॉ एवं सबसे छोटा पुत्र शिक्षा पाकर आगे बढ रहे है और दिव्यांग पिता एवं गरीब मां के कई सपने पूरे करने में जुटे हुए है।
जिले की रेलमगरा पंचायत समिति मुख्यालय पर रहने वाले तलेन्द्र उदासी बताते है कि जन्म से अपंग होने के बावजूद उन्होंने हार नहीं मानी और तीन पुत्रिया,एक पुत्र तथा पत्नी का पूर्ण रूप से भरण पोषण किया। दिव्यांग उदासी 80 प्रतिशत विकलांग होने के बावजूद वे राजसमन्द जिला विकलांग संघ के अध्यक्ष भी है और कई अन्य सामाजिक जिम्मेदारियंा वहन कर समाज के लिए उदाहरण प्रस्तुत कर रहे है।
दिव्यांग उदासी की पत्नी से भरण-पोषण सहित बच्चों की शिक्षा के संबंध में बातचीत की गई तो उन्होनें बताया कि वे पति के साथ खुश है और राज्य सरकार द्वारा प्राप्त हो रही पेंशन और मजदूरी से घर परिवार चल रहा है। सबसे बडी पुत्री 12 वर्षीय कनिष्का ने बताया कि वे मां एवं पिता के त्याग को भुला नही पाएगी वह बताती है, कि वे बडी होकर डॉक्टर बनकर मरीजों की सेवा करना चाहती है। सबसे छोटा पुत्र 6 वर्षीय नर्सरी में अध्ययनरत पुष्पेन्द्र बता रहा है कि वह बडा होकर पुलिस में भर्ती होकर सेवा करना चाहता है। दिव्यांग के परिवार में पत्नी अंगना, 8 वर्षीय पुत्री टीना एवं 7 वर्षीय विनिता पालनहार योजना का लाभ प्राप्त कर रहे है। दिव्यांग उदासी सहित पूरे परिवार में आज खुशनुमा परिवेश है और वे सभी राज्य सरकार का धन्यावाद दे रहे है कि उन्हे जीवन गुजर बसर करने एवं आगे बढने के लिए सरकार की आर्थिक सहायता महत्वपूर्ण साबित हो रही है।


खास ख़बर Exclusive: सदियों पुरानी सोहराय को बचाने का बीड़ा उठाया महिलाओं ने See photos

खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
Web Title:scheme divided the family happiness
(News in Hindi खास खबर पर)
Advertisement
loading...
Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
स्थानीय ख़बरें
Advertisement

राजस्थान से

सर्वाधिक पढ़ी गई

प्रमुख खबरे

Advertisement

राष्ट्रीय खबर

Traffic

Advertisement

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

# उदयपुर। एमजी कॉलेज शपथ ग्रहण कार्यक्रम में हुआ विरोध। गृहमंत्री को पहुंचना था कार्यक्रम में लेकिन, नहीं पहुंचे। अपने माता-पिता की मौजूदगी में कार्यकारणी लेना चाहती थी शपथ लेकिन, कॉलेज प्रशासन ने नहीं दी थी अनुमति। कार्यक्रम के बाद विरोध करती छात्राएं निकलीं कॉलेज से बाहर। महापौर चंदर सिंह कोठारी की गाड़ी के आगे भी खड़ी हुईं छात्राएं। महापौर के समक्ष जताया विरोध। महापौर कोठारी पैदल निकल पड़े कॉलेज से। अध्यक्ष डिम्पल भावसार सहित पूरी कार्यकारिणी ने नहीं ली शपथ। अब तक 3 बार टल चुका है छात्रसंघ कार्यलय का उद्घाटन। # जयपुर। मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर राजभवन में शुरू हुई हलचल, दो बजे होगा विस्तार, डॉ. जसवंत यादव, श्रीचंद कृपलानी, भागीरथ चौधरी, बंशीधर बाजिया, सुशील कटारा, कमसा मेघवाल, कैलाश वर्मा और कामिनी जिंदल को बनाया जा सकता है मंत्री।