1 of 1

काले हिरनों की सुरक्षा व संरक्ष्ण की मुहिम हुई तेज

Safety and protection of the sharp movement of the black deer - News in Hindi

करौली । हिंडौन उपखंड क्षेत्र इरनिया-बिनेगा गांव है काले हिरणों की स्थली में हिरनों की सुरक्षा के लिए प्रशासन व वन विभाग की अनूठी पहल करते हुए रविवार को कलेक्टर व उपवन संरक्षक ने जायजा लिया ।इस मौके पर दोनों अधिकारियो ने ग्रामीणों से की चर्चा की ।यहाँ के कई गांवों में सैकड़ो की तादात में हिरन विचरण करते है ।

लेकिन सुरक्षा व देखभाल के अभाव में जंगली कुत्ते इनका शिकार कर जाते है ।जिससे इनकी संख्या में भी कमी हुई है | प्राक्रतिक सौन्दर्य के धरोहर काले हिरनों की सुरक्षा एवं संरक्ष्ण को लेकर ग्रामीणों ने जिला कलेक्टर मनोज शर्मा को समस्या से अवगत कराया जिसके बाद कलेक्टर मनोज कुमार शर्मा व वन संरक्ष्ण अधिकारी संग्राम सिंह कटियार ने वन जीव सुरक्षा के तहत नई तकनीक योजना के बारे में ग्रामीणों को जानकारी दी ।

उन्होंने बताया कि हिरणों की विचरण स्थली पर ही 2 बीघा में काले हिरणों के लिए रेस्क्यू सेंटर का निर्माण की योजना राज्य सरकार को भेज कर प्रस्ताव की मंजूरी ली जायेगी । जिसमे मौके पर ही घायल हिरणों की देखभाल व चिकित्सीय उपचार की व्यवस्था रहेगी । इस दौरान कलेक्टर की धर्म पत्नी सीमा शर्मा,हिंडौन नायब तहसीलदार जब्बार खान,गिरदावर,पटवारी,सरपंच व ग्रामीण महिला पुरुष भी रहे मौजूद।

यह भी पढ़े

खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
Web Title:Safety and protection of the sharp movement of the black deer
(News in Hindi खास खबर पर)
Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
स्थानीय ख़बरें
Advertisement
Advertisement

राजस्थान से

Advertisement

प्रमुख खबरे

आपका राज्य
Advertisement

राष्ट्रीय खबर

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

# जयपुर। सीएम वसुंधरा राजे और चीनी राजदूत के बीच शिष्टाचार मुलाकात। राजस्थान और चीन में हो रहे सहयोग पर चर्चा। # जयपुर। जयपुर में पानी छीजत के लिए जापानी सहयोग की योजना लाई रंग। अब सभी संभागों के लिए बनाई जाएगी योजना। # करौली। सांसद डाॅ मनोज राजोरिया दूरसंचार सलाहकार समिति के स्थानीय अध्यक्ष नियुक्त। बीएसएनएल के प्रति भरोसा बढ़ाना रहेगा काम। # धौलपुर। डकैत जगन गुर्जर और उसके गिरोह के आठ सदस्यो को 10 वर्ष की सजा। बाड़ी एडीजे कोर्ट ने सुनाया फैसला। 12 जनवरी 2008 में किया था डकैतों ने पुलिस पार्टी पर हमला। # बूंदी। रोजगार कौशल उद्यमिता शिविर में उमड़े युवा, कोटा विश्वविद्यालय के उपकुलपति पी.के. दशोरा रहे मुख्य वक्ता, 25 से ज्यादा प्लेसमेंट कंपनियों व संस्थाओं ने लगाए काउण्टर # धौलपुर। गुटखा लाने से मना किया तो कर दी हत्या, मामला दर्ज, बाड़ी के हथियापोर मोहल्ले की वारदात, सात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज