• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
  • Results
Advertisement
Advertisement
1 of 1

काले हिरनों की सुरक्षा व संरक्ष्ण की मुहिम हुई तेज

Safety and protection of the sharp movement of the black deer - News in Hindi

करौली । हिंडौन उपखंड क्षेत्र इरनिया-बिनेगा गांव है काले हिरणों की स्थली में हिरनों की सुरक्षा के लिए प्रशासन व वन विभाग की अनूठी पहल करते हुए रविवार को कलेक्टर व उपवन संरक्षक ने जायजा लिया ।इस मौके पर दोनों अधिकारियो ने ग्रामीणों से की चर्चा की ।यहाँ के कई गांवों में सैकड़ो की तादात में हिरन विचरण करते है ।

लेकिन सुरक्षा व देखभाल के अभाव में जंगली कुत्ते इनका शिकार कर जाते है ।जिससे इनकी संख्या में भी कमी हुई है | प्राक्रतिक सौन्दर्य के धरोहर काले हिरनों की सुरक्षा एवं संरक्ष्ण को लेकर ग्रामीणों ने जिला कलेक्टर मनोज शर्मा को समस्या से अवगत कराया जिसके बाद कलेक्टर मनोज कुमार शर्मा व वन संरक्ष्ण अधिकारी संग्राम सिंह कटियार ने वन जीव सुरक्षा के तहत नई तकनीक योजना के बारे में ग्रामीणों को जानकारी दी ।

उन्होंने बताया कि हिरणों की विचरण स्थली पर ही 2 बीघा में काले हिरणों के लिए रेस्क्यू सेंटर का निर्माण की योजना राज्य सरकार को भेज कर प्रस्ताव की मंजूरी ली जायेगी । जिसमे मौके पर ही घायल हिरणों की देखभाल व चिकित्सीय उपचार की व्यवस्था रहेगी । इस दौरान कलेक्टर की धर्म पत्नी सीमा शर्मा,हिंडौन नायब तहसीलदार जब्बार खान,गिरदावर,पटवारी,सरपंच व ग्रामीण महिला पुरुष भी रहे मौजूद।

खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
Web Title:Safety and protection of the sharp movement of the black deer
(News in Hindi खास खबर पर)
Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

Advertisement

प्रमुख खबरे

आपका राज्य
Advertisement

राष्ट्रीय खबर

Traffic

Advertisement

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Advertisement
# खान नीति में संशोधन, नए खानों का आवंटन होगा ई-टेंडरिंग से, किसानों को भी मिली राहत # कोटा। पेट्रोल पंप पर लगी आग। टैंकर खाली करने के दौरान हुआ हादसा। 7 धमाके हुए। # कोटा। चोरों के हौसले बुलंद, दो दुकानों में चोरी , महावीर नगर और जवाहर नगर इलाके मे मोबाइल की दुकान से लाखों का माल पार।
Copyright © 2017 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved