• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
  • Results
Advertisement
Advertisement
1 of 3

नई ब्रह्मोस की रेंज में पूरा पाकिस्तान, साबित होगी गेम चेंजर

नई दिल्ली। भारत अब रूस के साथ मिलकर नई जनरेशन की ब्रह्मोस मिसाइल बनाएगा। यह ब्रह्मोस मिसाइल पाक के खिलाफ युद्ध में गेम चेंजर साबित हो सकती है। इस नई ब्रह्मोस मिसाइल की रेंज 600 किमी से कुछ अधिक होगी जिसमें पूरा पाकिस्तान आ जाएगा। इस मिसाइल से दुश्मन के ठिकानों को तबाह किया जा सकेगा। गौरतलब है कि भारत इसी वर्ष मिसाइल टेक्नॉलजी कंट्रोल रिजीम का सदस्य बना था।

रूस भी भारत की एमटीसीआर में सदस्यता से काफी खुश है और अब दोनों देश मिलकर नई ब्रह्मोस बनाने के लिए तैयार है। एमटीसीआर की गाइडलाइंस के अनुसार सदस्य देश 300 किलोमीटर से अधिक रेंज की मिसाइल ग्रुप से बाहर के देशों को ना ही बेच सकते हैं और ना ही उनके साथ मिलकर इन्हें बना सकते हैं। अभी भारत के पास जो ब्रह्मोस है उसकी रेंज 300 किमी है जिसकी रेंज में पूरा पाकिस्तान नहीं आता।

हालांकि भारत के पास नई जनरेशन की ब्रह्मोस से अधिक रेंज की बलिस्टिक मिसाइल है लेकिन इससे किसी खास टारगेट को तबाह नहीं किया जा सकता, जबकि ब्रह्मोस से किसी भी ठिकाने को टारगेट कर उसे तबाह किया जा सकता है। बलिस्टिक मिसाइल को आधी दूरी तक गाइड किया जा सकता है, शेष दूरी वह ग्रैविटी की मदद से पूरी करती है।


खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
Web Title:Russia and India to develop 600 km range cruise missiles that can cover entire Pakistan
(News in Hindi खास खबर पर)
Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement

प्रमुख खबरे

आपका राज्य
Advertisement

राष्ट्रीय खबर

Traffic

Advertisement

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Advertisement
Copyright © 2017 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved