1 of 1

उच्च शिक्षा संस्थानों में शोध एवं अनुसंधान ज्यादा ध्यान देंगे

R & D will focus on higher education institutions - News in Hindi

मोहाली। केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने आईआईएसईआर एवं आईआईएससी के साथ समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की जिसमें इन संस्थाओं में शोध एवं अनुसंधान पर बल दिया गया। साथ ही शीर्ष उच्च शिक्षा संस्थानों को अधिक स्वायतता देने की बात कही।
जावड़ेकर ने आज पुणे, कोलकाता, मोहाली, भोपाल तथा तिरूवनंतपुरम स्थित भारतीय विज्ञान शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थानों तथा भारतीय विज्ञान संस्थान बंगलुरू के निदेशकों के साथ आईआईएसईआर मोहाली, (पंजाब) में समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की ।
इस बैठक के बाद उन्होंने आईआईएसईआर के शिक्षकों तथा छात्रों के साथ भी चर्चा की जिसमें इन संस्थानों को सुधारने पर उन्होंने सुझाव लिए । उनके साथ केन्द्रीय मानव संसाधन विकास राज्यमंत्री (उच्च शिक्षा) डॉ0 महेन्द्र नाथ पांडेय भी उपस्थित थे । उन्होंने बताया कि आईआईटी और आईआईएम की तर्ज पर आईआईएसईआर में भी शोध के लिए प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति देने की योजना है ।
शोध एवं अनुसंधान पर बल देते हुए प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि आईआईटी आईआईएम और आईआईएसईआर जैसे गौरवशाली शिक्षा संस्थानों को संयुक्त प्रयासों से अपने अंतर्राष्ट्रीय मानक में सुधार करना होगा। उन्होंने कहा कि जीवन में परिवर्तन शोध एवं अनुसंधान से आता है । देश की सही तरक्की के लिए मेक इन इंडिया की कल्पना मौलिक शोध एवं अनुसंधान से ही पूरी हो पाएगी।
केन्द्रीय मंत्री 6 अक्टूबर, 2016 को बनारस हिन्दु विश्वविद्यालय में केन्द्रीय विश्वधविद्यालयों के कुलपतियों के साथ भी बैठक करेंगे। इसमें शिक्षा, अनुसंधान, बुनियादी सुविधाओं, छात्र केन्द्रित पहल, आंतरिक संसाधान निर्माण तथा ई-गवर्नेंस पहल में गुणवत्ता सुधार के लिए किए गए कार्यों और प्रस्तांवित कार्यों पर ध्यान दिया जाएगा।

R & D will focus on higher education institutions


खास खबर की चटपटी खबरें, अब Facebook पर पाने के लिए लाईक करें...
loading...
Advertisement
स्थानीय ख़बरें
Advertisement

पंजाब से

सर्वाधिक पढ़ी गई

प्रमुख खबरे

Advertisement
Advertisement

राष्ट्रीय खबर

Traffic

सर्वाधिक पढ़ी गई

Advertisement

जीवन मंत्र

Daily Horoscope