1 of 1

लंग्स ट्रांसप्लांट के लिए तैयार है पीजीआई, डोनर का इंतजार

PGI prepare lungs for transplant, donor waiting - News in Hindi

चंडीगढ़। अब जल्द ही चंडीगढ़ पीजीआई में फेफडे का प्रत्यारोपण शुरु हो जाएगा। यह कहना है पीजी आई डिपार्टमेंट ऑफ़ पल्मनरी के प्रोफसर एंड हेड डॉक्टर दिगंबर बेहरा का। उन्होंने बताया कि पीजीआई अपने ट्रेंड डॉक्टर्स के साथ फेफड़ो के ट्रांसप्लांट के लिए बिलकुल तैयार है। बस हम इंतजार कर रहे है उपयुक्त डोनर का, जैसे ही हमें डोनर मिलेगा हम पीजीआई का पहला लंग्स ट्रांसप्लाट कर देंगे।

डॉक्टर बेहरा ने बताया की पीजीआई के कई डॉक्टर्स ने यूएस से लंग्स ट्रांसप्लांट और पल्मनरी ट्रांस्पलांटटेशन में सफलता पूर्वक ट्रेनिंग ली है। इस ट्रान्सप्लांट मे मरीज़ के खराब हो चुके फेफड़ो को सही फेफड़ो से बदल दिया जाता है। पीजीआई डिपार्टमेंट ऑफ पल्मनरी मेडिसन के डॉक्टर आशुतोश एन.अग्रवाल ने बताया की उनका डिपार्टमेंट अभी तक 200 ऐसे मरीज़ों को चैक कर चुका है जिनको लंग्स ट्रांसप्लांट की जरुरत है लेकिन इनमे से 10 ऐसे मरीज़ है जो ट्रांसप्लांट के उपयुक्त है और ट्रांसप्लांट के लिए तैयार है। साथ ही उन्होंने भी कन्फर्म किया कि उनके विभाग ने ट्रांसप्लांट होने वाले मरीज़ों की वेटिंग लिस्ट भी बना ली है

डॉक्टर्स की माने तो लंग्स ट्रांसप्लांट की जरुरत तब होती है जब फेफड़े बिलकुल खराब हो चुके होते है साथ ही किसी और इलाज से फायदा नहीं होता । लंग्स ट्रांसप्लांट में सबसे बड़ी दिक्कत है की ट्रांसप्लांट के लिए स्वस्थ फेफडे आसानी से नहीं मिलते। पीजीआई में आने वाले जयादातर डोनर्स के लंग्स पचास प्रतिशत तक खराब होते है ऐसे में वह लंग्स ट्रांसप्लांट के लायक नहीं रहते लेकिन फेफडों का एक सफल ट्रांसप्लांट मरीज़ की ज़िंन्दगी को 5 साल तक बढ़ देता है। उन्होंने बताया की भारत में अभी तक कोई भी लंग्स ट्रांसप्लांट नहीं हुआ है।

एम्स करेगा पी जी आई को फॉलो

डॉक्टर बेहरा वे बताया की हमने ऐम्स के डॉक्टर्स भी से हाल ही मीटिंग की थी जिसमें उन्होने कहा कहा था पीजीआई चंडीगढ़ में लंग्स ट्रांसप्लांट होने के बाद वे भी इस तरह के आप्रेशन शुरु कर देंगे।

खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
Web Title:PGI prepare lungs for transplant, donor waiting
(News in Hindi खास खबर पर)
loading...
Advertisement
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें
Advertisement

हरियाणा से

सर्वाधिक पढ़ी गई

प्रमुख खबरे

Advertisement

राष्ट्रीय खबर

Traffic

Advertisement

जीवन मंत्र

Daily Horoscope