1 of 2

हमारा इतिहास प्रत्येक क्षेत्र में गौरवशाली उदाहरणों से भरा है: देवनानी

अजमेर। शिक्षा राज्यमंत्री प्रो.वासुदेव देवनानी ने बुधवार को सूचना केन्द्र में विज्ञान भारती द्वारा आयोजित प्रथम अजयमेरू विज्ञान मेले का शुभारम्भ किया। इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम प्रो. देवनानी ने कहा कि भारत एक महान देश है। हमारा प्राचीन इतिहास प्रत्येक क्षेत्र में गौरवशाली उदाहरणों से भरा पड़ा है। विज्ञान के क्षेत्रा में भी हमने पूरे विश्व को महत्वपूर्ण योगदान दिया है। भारत की यह प्राचीन परम्परा विज्ञान के प्रत्येक क्षेत्रा में झलकती है।
भगवान श्री गणेश के सिर पर हाथी के सिर का प्रत्यारोपण हो, महाभारत में संजय का धृतराष्ट्र को युद्व का आंखो देखा हाल बताना हो या अजंता एलोरा की गुफाओं में सैंकड़ों सालों से संरक्षित भित्ती चित्रा हो यह सभी भारत की समृद्ध वैज्ञानिक परम्परा को दर्शाते हैं। अंग्रेजों की गुलामी के दौरान हमारी इस महान विरासत को षड्यंत्र पूर्वक पाठ्यक्रम और इतिहास के साक्ष्यों से हटा दिया गया। राज्य सरकार देश के इस प्राचीन गौरव को पुन स्थापित करने के लिए पूरी गम्भीरता से प्रयास कर रही है। हमने राष्ट्र गौरव से जुड़े प्रत्येक नाम को पाठ्यक्रम में जोडऩे का प्रयास किया है। यह प्रक्रिया निरंतर जारी रहेगी।

उन्होंने कहा कि विज्ञान मेले में विद्यार्थियों ने शानदार प्रदर्शनी लगायी है। इस प्रदर्शनी को और विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करने के लिए प्रयास किए जाएंगे। राज्य स्तर पर विज्ञान के प्रति विद्यार्थियों की जागरूकता बढ़ाने के लिए शिक्षा विभाग अपने प्रयास और तेज करेगा।



सौ घंटे काम करो, नौ हजार रुपए लो
और पढ़े...

खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
Web Title:Our history is full of examples in each area glorious
(News in Hindi खास खबर पर)
Advertisement
loading...
Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें
Advertisement

राजस्थान से

सर्वाधिक पढ़ी गई

प्रमुख खबरे

Advertisement

राष्ट्रीय खबर

Traffic

Advertisement

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

# जयपुर- मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने अंडमान निकोबार द्वीप समूहों के कुछ द्वीपों में तूफान में राजस्थान के सैलानियों के फंसे होने की सूचना मिलने पर राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अधिकारियों को उनकी पूरी मदद करने के दिए निर्देश # अजमेर - नारकोटिक्स विभाग ने कार्रवाई कर पुष्कर में मादक पदार्थ की एक बड़ी खेप पकड़ी है # अजमेर - विभाग ने 1 किलो 3 सौ ग्राम चरस के साथ महिला सहित दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है # जयपुर - मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान के द्वितीय चरण का शुभारंभ 9 दिसंबर से होगा # जयपुर - राजस्थान नदी बेसिन एवं जल संसाधन योजना प्राधिकरण के अध्यक्ष श्रीराम वेदिरे ने कहा कि दूसरे चरण में 42 सौ गांव तथा 66 शहरी क्षेत्र किए हैं शामिल # जयपुर - राज्य सरकार ने आदेश जारी कर 12 दिसंबर को संपूर्ण राज्य में बाराबफात का सार्वजनिक अवकाश घोषित किया है # जयपुर - सार्वजनिक अवकाशों की सूची में 13 दिसंबर का था अवकाश, अब 13 दिसंबर को रहेगा कार्य दिवस # धौलपुर - जिले के बाड़ी कस्बे के सरमथुरा रोड स्थित एक नाले में बुधवार को एक युवक की लाश मिलने से इलाके में सनसनी फैल गई # धौलपुर - मृतक के भाई ने हत्या की आशंका जताते हुए मामला दर्ज कराया है # कोटा - उद्योग नगर थाना इलाके में नहर में युवती ने लगाई छलांग # कोटा - युवती को बचाने के लिए युवक भी नहर में कूदा # कोटा - राहगीरों ने युवक को नहर से निकाला बाहर # कोटा - युवती का पता नहीं चला, निगम गोताखोर की टीम नहर में कर रही है तलाश # जयपुर। आज रात 9 बजे से आठ घंटे तक बंद रहेगा जयपुर एयरपोर्ट। नहीं उड़ेंगे विमान, कई विमान समय से पहले आएंगे। कई विमान किए रद्द # जयपुर। हाइवे पर कोहरे का कहर, एनएच 11 पर एक-एक कर टकराए 10 से ज्यादा वाहन, मेहंदीपुर बालाजी की ओर ठीकरिया गांव के पास हुआ हादसा, वाहनों में एक गैस टैंकर, एक बस, चार से ज्यादा ट्रोले व अन्य वाहन हैं। # बाड़मेर। पुलिस थाने के मंदिर से ही चोरों ने उड़ाए दानपात्र, बायतू पुलिस थाना परिसर में है हनुमान मंदिर, पुलिस की कार्यप्रणाली पर प्रश्नचिह्न # करौली। एडीजी बी.एल. सोनी का करौली दौरा। एसपी कार्यालय में ली पुलिसकर्मियों की बैठक, कानून व सुरक्षा व्यवस्था को लेकर हुई चर्चा। पुलिस की अन्य समस्याओं के बारे में भी हुआ मंथन। एसपी अनिल कयाल सहित जिले के अधिकारी भी रहे उपस्थित। एडीजी आपदा प्रबंधन व रेंज प्रभारी हैं सोनी।