1 of 2

1 किलो प्याज पर किसानों को हो रहा 10 से 12 रुपए का नुकसान

one kg onion to farmers are losing Rs 10-12 - News in Hindi

सीकर। कभी सरकार के गले की फांस रहे प्याज के भाव अब अर्श से फर्श तक पहुंच गए हैं। सीकर मंडी में पचास पैसे से पांच रुपए प्रति किलो तक बिकने वाला प्याज बाजार में 15 से 18 रुपए प्रति किलो तक बेचा जा रहा है। इससे किसानों को जहां एक किलो प्याज पर दस से 12 रुपए का नुकसान हो रहा है। वहीं गांवों की यही गिरावट मुनाफाखोरों के लिए फायदे का सौदा बन गई है। मुनाफाखोरों ने अच्छे प्याज का स्टॉक कर लिया और तेजी आने का इंतजार कर रहे हैं, जबकि कम गुणवत्ता का प्याज बाजार में बेच रहे हैं। इससे मंडियों में प्याज लाने वाले किसानों को प्याज लाने के लिए किराये के पैसे तक जेब से चुकाने पड़ रहे हैं। इससे किसानों में रोष है कि प्याज के भाव शुरू से कम रहे हैं। इसके बावजूद सरकार प्याज की सरकारी खरीद शुरू नहीं कर किसानों के साथ खिलवाड़ कर रही है।

रानोली इलाके के मूंगाराम सीकर कृषि उपज मंडी में प्याज लेकर आए। उन्हें चालीस कट्टों के महज 1100 रुपए मिले। पिकअप चालक को किराये के पैसे देने के बाद किसान के हाथ में कुछ नहीं आया। चावंड्या के लालसिंह ने दस बीघा में प्याज की बुआई की। बुआई के बाद किसान को इतने कम भाव मिले कि उसने प्याज की बुआई से तौबा कर ली।

किसानों ने की बुआई से तौबा
पिछले वर्ष इन दिनों में प्याज के 60 कट्टे एक लाख साठ हजार रुपए तक में बेचे जा रहे थे। वहीं, अब हाल यह है कि किसानों को लागत तो दूर मंडी तक प्याज लाने का किराया तक नहीं मिल रहा है। ऐसे में किसानों ने प्याज की बुआई से तौबा करना शुरू कर दिया है। रही सही कसर सरकारी एजेंसी होने के बावजूद राष्ट्रीय बीज निगम ‘एनएससी’ की ओर से बांटे गए नकली प्याज के बीज के कारण हो गई, जिससे प्याज की गुणवत्ता गिर गई।

यूं समझें गणित
और पढ़े...
one kg onion to farmers are losing Rs 10-12


खास खबर की चटपटी खबरें, अब Facebook पर पाने के लिए लाईक करें...
loading...
Advertisement
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

सर्वाधिक पढ़ी गई

प्रमुख खबरे

Advertisement

राष्ट्रीय खबर

Traffic

Advertisement

सर्वाधिक पढ़ी गई

Advertisement

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

कोटा। चाकू की नोंक पर नाबालिग बालक के अपहरण का प्रयास, परिजनो ने थाने में दी शिकायत । कोटा। पूरक परीक्षा की तिथि बढ़ाने को लेकर यूनिवर्सिटी के छात्रों ने किया प्रदर्शन ।बांसवाड़ा - उज्जैन जिला कलेक्टर ने की घोषणाअजमेर- देश में पहली बार अजमेर रेलवे स्टेशन पर लगेंगे फेस डिटेक्शन कैमरा।जयपुर- प्रथम वैश्विक एग्रोटेक मीट नौ नवंबर से जयपुर में।