• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
  • Results
Advertisement
Advertisement
1 of 1

ओडीएफ पंचायतों का शतक, दौड़ में निम्बाहेड़ा आगे

Odif panchayats ton race ahead Nimbahedha - News in Hindi

चित्तौडग़ढ़। ओडीएफ पंचायतों को लेकर जिले ने शतक पूरा कर लिया है । अभी तक जिले में 290 में से 114 पंचायतें ओडीएफ घोषित की जा चुकी है। स्वच्छ भारत मिशन में पंचायत समितियों की प्रगति को लेकर बुधवार को पंचायत समिति वार आंकलन किया गया । यह आंकलन 30 नवम्बर तक आनलाईन ओडीएफ हुई पंचायतों के आधार पर किया गया है।

नवम्बर माह के अंत में निम्बाहेडा पंचायत समिति सर्वाधिक 18 पंचायते ओडीएफ करके प्रथम पायदान पर रही है। निम्बाहेडा पंस पिछले महिने दूसरे स्थान पर थी । इसी प्रकार द्वितीय व तृतीय स्थान पर क्रमश: चित्तौडग़ढ़ पंचायत समिति 16 पंचायतों के साथ व भदेसर पंचायत समिति 14 पंचायतों के साथ है । चौथे नम्बर पर बेंगू 13, पांचवे पर डुंगला व भूपालसागर 10-10, छठे पर बडीसादडी, गंगरार और कपासन 8-8, सांतवे पर भैंसरोडगढ़ 5 व आठवें स्थान पर राषमी 4 पंचायते ओडीएफ करके काबिज हैं । उल्लेखनीय है कि अक्टूबर माह में प्रथम तीन स्थानों पर क्रमश: भदेसर, निम्बाहेडा और बेंगू पंचायत समितियों थी ।

-कलेक्टर का सरपंच संवाद का दिखने लगा असर
जिले को ओडीएफ करने को लेकर जिला कलक्टर की पहल सरपचं संवाद का असर अब जिले में देखने को मिल रहा है। स्वच्छ भारत मिषन की कार्ययोजना के तहत् नवम्बर माह और दिसम्बर माह में होने वाली ओडीएफ पंचायतों के सरपंच के साथ अलग अलग संवाद किये गये थे। सरपंच संवाद के जरिए कलक्टर सहित अन्य जिलाअधिकारियों से प्रत्यक्ष संवाद और इस मिषन को लेकर जिला प्रषासन की प्रतिबद्धता को देखकर दिसम्बर माह में ओडीएफ होने वाली पंचायतों को वहां के सरपंचों ने मिशन भावना के साथ लगकर नवम्बर में ही ओडीएफ करवा दिया। अब ये सरपंच अपनी पंचायत समितियों की अन्य पंचायतों में अपना सहयोग देने में लग गए हैं ।


खास ख़बर Exclusive: सदियों पुरानी सोहराय को बचाने का बीड़ा उठाया महिलाओं ने See photos

यह भी पढ़े

खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
Web Title:Odif panchayats ton race ahead Nimbahedha
(News in Hindi खास खबर पर)
Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

Advertisement

प्रमुख खबरे

आपका राज्य
Advertisement

राष्ट्रीय खबर

Traffic

Advertisement

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Advertisement
# सीकर। लक्ष्मणगढ़ की आयूषी ने सीएस परीक्षा की उत्तीर्ण। परिजनों के साथ नगरवासियों ने जताई खुशी। # करौली। गुर्जर महापंचायत के दौरान कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला की तबीयत बिगड़ी। करौली अस्पताल में कराया भर्ती। जिला कलक्टर सहित प्रशासनिक अधिकारी पहुंचे मौके पर। # भीलवाड़ा - सडक़ पर गंदा पानी बहने से वार्ड-45 के वाशिंदों में रोष, रास्ता जामकर जताया विरोध, पुलिस ने समझाइश कर खुलवाया रास्ता, नगर परिषद ने दिया समस्या के शीघ्र समाधान का आवश्वासन # जयपुर - बाड़ा पदमपुरा के पास स्थित साधु सेवा तीर्थ का 26 फरवरी को आयोजित होगा प्रथम वार्षिकोत्सव # करौली। हलवा खाने से लगभग 100 लोगों की बिगड़ी तबियत। मासलपुर अस्पताल में कराया भर्ती। लगभग तीन दर्जन लोगों को किया करौली रैफर। मासलपुर ग्रामीण क्षेत्र के हैं सभी लोग। शिवरात्रि पर हलवा खाने से बिगड़ी है तबियत। # बीकानेर - सांगलपुरा के पास नेशनल हाइवे पर एक के बाद एक लगातार चार वाहन भिड़े, लगा लम्बा जाम # धौलपुर - दूकांपुरा गांव में निर्माणाधीन पुलिया गिरी # धौलपुर - करीब तीन मजदूरों के दबे होने की सूचना पर प्रशासन मौके पर पहुंचा # धौलपुर - राजाखेड़ा बाईपास रेलवे लाइन के पास अधेड़ की ट्रेन से गिरकर हुई मौत # धौलपुर - निहालगंज थाना पुलिस ने शव मोर्चरी में रखवाया # बांसवाड़ा - गुलावचंद कटारिया का बांसवाड़ा दौरा, शौकसभा में होंगे शामिल, उदयपुर होते हुए लौटेंगे जयपुर # करौली - एसबीसी आरक्षण के लिए गुड़ला में महापंचायत कल, पीले चावल बांटकर समाज के लोगों को दिया आमंत्रणकरौली - आरक्षण के हासिल करने के लिए बनेगी रणनीति, आरक्षण संघर्ष समिति के अध्यक्ष किरोड़ी सिंह बैंसला ने दी जानकारी # जयपुर -शिव मंदिरों में गूंज रहे भोले बाबा के जयकारे, पूजा अर्चना के लिए श्रद्धालुओं की उमड़ रही भीड़जयपुर - वर्ष में एक बार खुलने वाले मोती डूंगरी स्थित एक लिंगेश्वर महादेव के दर्शन के लिए अलसुबह से ही लगी श्रद्धालुओं की लम्बी कतार # करौली -महिला एवं बाल विकास मंत्री अनीता भदेल पहुंची पटौदा गाव, खुले में शौच मुक्त कार्यक्रम में हुई शामिलकरौली- कार्यक्रम में विधायक राजकुमारी जाटव सहित अन्य जनप्रतिनिधि व प्रशासनिक अधिकारी भी हैं मौजूद
Copyright © 2017 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved