1 of 1

ओडीएफ पंचायतों का शतक, दौड़ में निम्बाहेड़ा आगे

Odif panchayats ton race ahead Nimbahedha - News in Hindi

चित्तौडग़ढ़। ओडीएफ पंचायतों को लेकर जिले ने शतक पूरा कर लिया है । अभी तक जिले में 290 में से 114 पंचायतें ओडीएफ घोषित की जा चुकी है। स्वच्छ भारत मिशन में पंचायत समितियों की प्रगति को लेकर बुधवार को पंचायत समिति वार आंकलन किया गया । यह आंकलन 30 नवम्बर तक आनलाईन ओडीएफ हुई पंचायतों के आधार पर किया गया है।

नवम्बर माह के अंत में निम्बाहेडा पंचायत समिति सर्वाधिक 18 पंचायते ओडीएफ करके प्रथम पायदान पर रही है। निम्बाहेडा पंस पिछले महिने दूसरे स्थान पर थी । इसी प्रकार द्वितीय व तृतीय स्थान पर क्रमश: चित्तौडग़ढ़ पंचायत समिति 16 पंचायतों के साथ व भदेसर पंचायत समिति 14 पंचायतों के साथ है । चौथे नम्बर पर बेंगू 13, पांचवे पर डुंगला व भूपालसागर 10-10, छठे पर बडीसादडी, गंगरार और कपासन 8-8, सांतवे पर भैंसरोडगढ़ 5 व आठवें स्थान पर राषमी 4 पंचायते ओडीएफ करके काबिज हैं । उल्लेखनीय है कि अक्टूबर माह में प्रथम तीन स्थानों पर क्रमश: भदेसर, निम्बाहेडा और बेंगू पंचायत समितियों थी ।

-कलेक्टर का सरपंच संवाद का दिखने लगा असर
जिले को ओडीएफ करने को लेकर जिला कलक्टर की पहल सरपचं संवाद का असर अब जिले में देखने को मिल रहा है। स्वच्छ भारत मिषन की कार्ययोजना के तहत् नवम्बर माह और दिसम्बर माह में होने वाली ओडीएफ पंचायतों के सरपंच के साथ अलग अलग संवाद किये गये थे। सरपंच संवाद के जरिए कलक्टर सहित अन्य जिलाअधिकारियों से प्रत्यक्ष संवाद और इस मिषन को लेकर जिला प्रषासन की प्रतिबद्धता को देखकर दिसम्बर माह में ओडीएफ होने वाली पंचायतों को वहां के सरपंचों ने मिशन भावना के साथ लगकर नवम्बर में ही ओडीएफ करवा दिया। अब ये सरपंच अपनी पंचायत समितियों की अन्य पंचायतों में अपना सहयोग देने में लग गए हैं ।


खास ख़बर Exclusive: सदियों पुरानी सोहराय को बचाने का बीड़ा उठाया महिलाओं ने See photos

खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
Web Title:Odif panchayats ton race ahead Nimbahedha
(News in Hindi खास खबर पर)
Advertisement
loading...
Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
स्थानीय ख़बरें
Advertisement

राजस्थान से

सर्वाधिक पढ़ी गई

प्रमुख खबरे

Advertisement

राष्ट्रीय खबर

Traffic

Advertisement

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

# उदयपुर। एमजी कॉलेज शपथ ग्रहण कार्यक्रम में हुआ विरोध। गृहमंत्री को पहुंचना था कार्यक्रम में लेकिन, नहीं पहुंचे। अपने माता-पिता की मौजूदगी में कार्यकारणी लेना चाहती थी शपथ लेकिन, कॉलेज प्रशासन ने नहीं दी थी अनुमति। कार्यक्रम के बाद विरोध करती छात्राएं निकलीं कॉलेज से बाहर। महापौर चंदर सिंह कोठारी की गाड़ी के आगे भी खड़ी हुईं छात्राएं। महापौर के समक्ष जताया विरोध। महापौर कोठारी पैदल निकल पड़े कॉलेज से। अध्यक्ष डिम्पल भावसार सहित पूरी कार्यकारिणी ने नहीं ली शपथ। अब तक 3 बार टल चुका है छात्रसंघ कार्यलय का उद्घाटन। # जयपुर। मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर राजभवन में शुरू हुई हलचल, दो बजे होगा विस्तार, डॉ. जसवंत यादव, श्रीचंद कृपलानी, भागीरथ चौधरी, बंशीधर बाजिया, सुशील कटारा, कमसा मेघवाल, कैलाश वर्मा और कामिनी जिंदल को बनाया जा सकता है मंत्री।