1 of 2

नोटबंदी के बाद बैंकों में जमा हुए 4 लाख करोड पर संदेह, IT करेगा जांच

नई दिल्ली। नोटबंदी के बाद अब तक बैंकों में करीब 14 लाख करोड रुपए जमा हुए हैं। इनमें से करीब 4 लाख करोड रुपए संदिग्ध हो सकते हैं। आयकर विभाग इसकी जांच करेगा। आयकर विभाग के अनुसार यह अघोषित आय जिन खातों में जमा हुई है, उन्हें नोटिस भेजने की तैयारी की जा रही है। जिन खातों में ये पैसा जमा हुआ है, उनसे आय का स्त्रोत पूछा जाएगा। आय के स्त्रोत का खुलासा ना करने पर उनके खिलाफ एक्शन लिया जाएगा।

प्राप्त जानकारी के अनुसार 17 दिसंबर तक 1.14 लाख खातों में ये 4 लाख करोड रूपए जमा हुए हैं। आयकर विभाग को संदेह है कि इस रकम में बडा हिस्सा उन लोगों का हो सकता है, जो कर चोरी में शामिल रहे हैं। अब आयकर विभाग इस रकम की जांच कर रहे हैं। साथ ही इस रकम की टैक्स रिर्टन से मिलान करने की कोशिश की जा रही है। आयकर विभाग के अधिकारियों का कहना है कि विभाग की ओर से बैंक खातों में बडी राशि जमा कराने वाले करीब 5,000 लोगों को नोटिस जारी किए जा चुके हैं।

आयकर विभाग साप्ताहिक आधार पर डेटा का विश्लेषण कर रहे हैं। आयकर विभाग का कहना है कि अघोषित आय रखने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। आयकर विभाग का कहना है कि सरकार को इस साल बडी मात्रा में राजस्व जुटाने का अनुमान है।


[@ Exclusive- राजनीति के सैलाब में बह गई देश के दो कद्दावर परिवारों की दोस्ती]

यह भी पढ़े

खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
Web Title:Note ban: Rs 4 lakh cr of cash deposits so far may be suspect, estimates IT
(News in Hindi खास खबर पर)
Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement

प्रमुख खबरे

आपका राज्य
Advertisement

राष्ट्रीय खबर

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope