1 of 1

मौसमी बीमारियों से आमजन को करें जागरुक

Make the public aware of seasonal diseases - News in Hindi

सिरोही। जिले के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी सुशील कुमार परमार की अध्यक्षता में मौसमी बिमारियों सम्बन्धी समीक्षा बैठक सीएमएचओ कार्यालय स्वास्थ्य भवन में आयोजित की गई । समीक्षा बैठक में सभी ब्लॉक्स के बीसीएमओ उपस्थित थे। बैठक के दौरान मौसमी बीमारियों पर विस्तृत चर्चा की गई।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर एस.के. परमार ने चर्चा के दौरान कहा कि बारिश के तुरंत बाद वातावरण में नमी और उमस बढ़ जाती है, ये मौसम मच्छरों के पनपने के अनुकूल माना जाता है। मौसमी बिमारियों और डेंगू,मलेरिया की संभावनाओं को देखते हुए उन्होंने सभी ब्लॉक मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को सतर्क रहने के दिशा निर्देश दिए गए। मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को मच्छर जनित बीमारियों से बचाव के लिए फोगिंग करवाए जाने और मौसमी बीमारियों से आम जन को जागरूक करने के लिए प्रचार प्रसार करवाए जाने के निर्देश दिए।
डॉक्टर परमार ने इस मौके पर कहा कि मलेरिया ब्रीडिंग चेकर के माध्यम से मच्छरों के लार्वा को विकसित होने से पूर्व ही नष्ट किया जाना चाहिए।
ब्लॉक चिकित्सा अधिकारियों ने कहा कि क्षेत्रवार पानी के सैम्पल लेने का दिन निर्धारित होना चाहिए। ब्लॉक मुख्य चिकित्सा अधिकारियों से मौसमी बीमारियों की रोकथाम में जनप्रतिनिधियों का सहयोग लेने की बात कही। उन्होंने कहा कि शहरी क्षेत्रों में फोगिंग करवाने हेतु नगर पालिका का सहयोग लिया जा सकता है। साथ ही उन्होंने निर्देशित किया कि किसी भी ब्लॉक में मलेरिया पोजिटिव केस पाए जाने पर कोताही ना बरतें और मरीज को पूर्ण उपचार प्रदान करे।


Make the public aware of seasonal diseases


खास खबर की चटपटी खबरें, अब Facebook पर पाने के लिए लाईक करें...
loading...
Advertisement
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

सर्वाधिक पढ़ी गई

प्रमुख खबरे

Advertisement

राष्ट्रीय खबर

Traffic

Advertisement

सर्वाधिक पढ़ी गई

Advertisement

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

उदयपुर - एचआरडी मिनिस्ट्री ने राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान योजना (रूसा) के तहत प्रदेश के चार विश्वविद्यालयों के लिए 80 करोड़ रुपए का अनुदान स्वीकृत कियाउदयपुर - मोहनलाल सुखाडिय़ा विश्वविद्यालय उदयपुर, राजस्थान विश्वविद्यालय जयपुर, महर्षि दयानंद सरस्वती विश्वविद्यालय अजमेर और जयनारायण व्यास विश्वविद्यालय जोधपुर के लिए स्वीकृत किया 20-20 करोड़ का अनुदानकोटा - 15 से 24 दिसंबर के बीच झालावाड़ में होगी सेना भर्ती, 1 अक्टूबर से ऑनलाइन शुरू होंगे आवेदन, 30 हजार से अभ्यर्थियों के पहुंचने की उम्मीद।आसाराम को दिल्ली से फिर लाया गया जोधपुर जेल, शनिवार को हवाई मार्ग से लाया गया, सुरक्षा के रहे कड़े इंतजाम, भक्तों को रखा गया दूरकरौली के सपोटरा में स्कूली विद्यार्थियों पर मधुमक्खियों का हमला, 35 छात्र-छात्रा हुए घायल, प्रार्थना सभा की तैयारी के समय हुआ हादसा, रा.मा.वि.चौड़ागांव की घटनाभरतपुर शहर में दो पक्षों में झगड़ा, मारपीट में आधा दर्जन घायल, तीन जनों को आरबीएम हॉस्पिटल में कराया भर्ती, सहयोग नगर कॉलोनी की घटना, अतिक्रमण को लेकर हुआ विवादमध्यप्रदेश के उज्जैन के पास सडक़ दुर्घटना में 10 लोगों की मौत, सभी मृतक बांसवाड़ा जिले पाटन थाना क्षेत्र के बिजौरी गांव के निवासी, परिजनों को साथ लेकर बांसवाड़ा पुलिस घटनास्थल पर रवाना, मजदूरी करने जा रहे थे सभी लोग, मृतकों में 4 महिलाएं, 3 पुरुष व 3 बच्चे शामिल