1 of 1

कोटा और आसपास तलाशें पर्यटन विकास की संभावनाएं : जिला कलेक्टर

do of search to possibilities of tourism development in Kota and around : District Collector - News in Hindi

कोटा। जिला कलेक्टर डॉ. रवि कुमार सुरपुर ने कहा कि कोटा और इसके आसपास पर्यटन विकास की अपार संभावनाएं हैं, इन्हें खंगालें और पर्यटन विकास को नए आयाम प्रदान करें। जिला कलेक्टर ने मंगलवार को जिला पर्यटन विकास समिति की बैठक में पर्यटकों को आकर्षित करने और पर्यटन केन्द्र विकसित करने संबंधी विभिन्न मुद्दों पर चर्चा कर आवश्यक निर्देश दिए।
जिला कलेक्टर ने कहा कि कोटा व आसपास के अन्य जिलों के पर्यटन स्थलों की बस द्वारा सैर कराने के लिए पैकेज तैयार किया जाए, जिसमें ग्राम्य संस्कृति से साक्षात् कराने के लिए विलेज टूरिज्म, इको व एडवेंचर टूरिज्म को शामिल किया जाए। इनमें बाड़ौली, भैंसरोडग़ढ़, केशोरायपाटन, बूंदी, सोरसन आदि स्थानों को सम्मिलित कर पैकेट टूर बनाया जा सकता है। जिला कलेक्टर ने निर्देश दिए कि पर्यटकों की रुचि के लिए फोटोग्राफी पॉइंट, वाटर पॉइंट्स, नौकायन, ग्राम्य खानपान, हाट बाजार जैसी पहल की जाए। दशहरा मेले के लिए एग्रेसिव मार्केटिंग की जाए। इसके अलावा प्राचीन मंदिरों और पुरास्थलों के स्वरूप को बरकरार रखने के लिए सार संभाल एवं जीर्णोद्धार कार्य संग्रहालय एवं पुरातत्व विभाग की देखरेख में कराए जाएं। प्राचीन परकोटे का विकास भी इसके मूल स्वरूप के अनुसार कराया जाए।
जवाहर सागर में भी नौकायन
सहायक पर्यटन अधिकारी संदीप श्रीवास्तव ने बताया कि जवाहर सागर डेम में नौकायन शुरू कर दिया गया है। इसके लिए बुकिंग ऑन द स्पॉट एवं किशोर सागर तालाब पर कराई जा सकती है। उन्होंने बताया कि पर्यटक स्थलों की जानकारी युक्त आकर्षक साइनेज लगाने का कार्य एक माह में पूरा कर लिया जाएगा। बैठक में विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं पर्यटन विकास समिति के सदस्य बृजेश विजयवर्गीय एवं इनटेल संस्था के प्रतिनिधि शामिल थे।

do of search to possibilities of tourism development in Kota and around : District Collector


खास खबर की चटपटी खबरें, अब Facebook पर पाने के लिए लाईक करें...
loading...
Advertisement
स्थानीय ख़बरें
Advertisement

राजस्थान से

सर्वाधिक पढ़ी गई

प्रमुख खबरे

Advertisement
Advertisement

राष्ट्रीय खबर

Traffic

सर्वाधिक पढ़ी गई

Advertisement

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

अजमेर। सघन जांच के दौरान जीआरपी पुलिस ने गरीब रथ से 15 लाख रुपए से अधिक कीमत की विदेशी करेंसी बरामद कर एक युवक को गिरफ्तार किया हैअजमेर। युवक ने करेंसी अपने पैरों में बांध रखी थीअजमेर। अहमदाबाद निवासी भरतसिंह है आरोपी।अजमेर। करेंसी का भारतीय बाजार मूल्य 15 लाख रुपए से अधिक बताया जा रहा हैभरतपुर - लोक परिवहन बसों का संचालन बस स्टैंड से नहीं करने की मांग पर रोडवेजकर्मियों ने बस स्टैंड पर भैंस के बजाई बीनभरतपुर - राज्य सरकार के विरोध जताने के लिए लिया बीन का सहाराकोटा - जवाहर नगर में कोचिंग छात्र का अपहरण का प्रयासकोटा - स्थानीय लोगों के आने पर मारपीट कर छोड़ भागेकोटा - पुलिस ने मामले में एक छात्र को किया गिरफ्तारकरौली- खेत के पुंज में मिला पूर्व प्रधान कृपाल मीना के भाई का शव, तीन दिन से लापता था, परिजन जता रहे हैं हत्या की आशंका, पुलिस प्रशासन पहुंचा घटनास्थल पर, हिण्डौन उपखंड के गांवडा मीना गांव की घटनाभीलवाड़ा - एसीबी टीम ने जहाजपुर पंचायत समिति के विकास अधिकारी रामगोपाल वर्मा को ढाई हजार की रिश्वत लेते पकड़ा