1 of 1

दिव्यांगों को आसानी से मिले सुविधाएं : पठानिया

Diwyangon yielded easily Facilities: Pathania - News in Hindi

धर्मशाला(कांगड़ा) ।कृषि एवं ऊर्जा मंत्री सुजान सिंह पठानिया ने कहा कि प्रदेश सरकार समाज के निर्धनतम व्यक्ति को विकास प्रक्रिया का सहभागी बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। सरकार प्रयास कर रही है कि दिव्यांग व्यक्ति विशेष तौर पर सरकार की सभी सेवाओं एवं सुविधाओं का आसानी से लाभ उठा सकें। इस उद्देशय के साथ राज्यभर में दिव्यांगजनों की पहचान के लिए विशेष अभियान चलाया गया है। इसके तहत विशेषज्ञ चिकित्सकों की मौजूदगी में व्यक्तियों में विकलांगता का पता लगाने के लिए खण्ड स्तर पर शिविरों का आयोजन किया जा रहा है, ताकि पात्र दिव्यांगजनों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन सहित सरकार के अन्य कल्याणकारी कार्यक्रमों का लाभ प्रदान किया जा सके।
कृषि एवं ऊर्जा मंत्री आज दिव्यांगों के चिकित्सा परीक्षण के लिए फतेहपुर के नागरिक अस्पताल में लगाए गए शिविर का शुभारम्भ करते हुए बोल रहे थे। इस शिविर में करीब 250 दिव्यागों का पंजीकरण और चिकित्सा परीक्षण किया गया तथा अब तक जिला मुख्यालय में प्राप्त सूचना के अनुसार शिविर में 152 दिव्यागों को मौके पर अपंगता प्रमाण पत्र भी जारी किए गए थे, अभी प्रमाण पत्र जारी करने की प्रक्रिया चल रही थी।
पठानिया ने कहा कि प्रदेश सरकार ने 70 प्रतिशत से अधिक विकलांगता वाले व्यक्तियों की सामाजिक सुरक्षा पेंशन को 1100 रूपए से बढ़ाकर 1200 रूपए प्रतिमाह किया है। उन्होंने कहा कि शिमला में मानसिक रूप से अक्षम 50 बच्चों के लिए आवासीय संस्थान की सुविधा विकसित करने के लिए कदम उठाए गए हैं।इस अवसर पर एसडीएम शशी पाल शर्मा ने कृषि मंत्री का स्वागत किया गया । वहीं इस मौके पर नोबेल क्मयूनिटी फाउंडेशन ने शिविर मे पंहुचे लोगों को फल आदि वितरित किए।
बाबा बनकर दरिंदा लूटता रहा बेटियों की आबरू , महीनों बाद खुला राज

खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
Web Title:Diwyangon yielded easily Facilities: Pathania
(News in Hindi खास खबर पर)
loading...
Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
स्थानीय ख़बरें
Advertisement

हिमाचल प्रदेश से

सर्वाधिक पढ़ी गई

प्रमुख खबरे

Advertisement

राष्ट्रीय खबर

Traffic

Advertisement

जीवन मंत्र

Daily Horoscope