• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
  • Results
Advertisement
Advertisement
1 of 1

बेटियां समाज की नींव हैं: मदन चौहान

Daughters are the foundations of society: Madan Chauhan - News in Hindi

हमीरपुर । बेटियां भावी समाज की नींव हैं, इनके संरक्षण के लिये समस्त पंचायती राज संस्थाओं के सदस्यों को अपना महत्वपूर्ण योगदान दें ताकि समाज में बेटियों के साथ भेदभाव और कन्या भ्रूण हत्या को पूर्ण रूप से समाप्त किया जा सके । यह बात उपायुक्त मदन चौहान ने विकास खण्ड भोरंज में बेटी बचाओ , बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कही ।
उन्होंने पीआरआई सदस्यों से कहा कि पंचायती राज में विकास के लिये अनेकों शक्तियां प्रदान की गई हैं। उन्होंने कहा कि सदस्यों को उन्हीं विकास के कार्य में बेटी बचाओ , बेटी पढ़ाओ अभियान को जोड़ कर अपनी-अपनी पंचायतों में बेटियों के महत्व के बारे में लोगों को जागरूक करें और कन्या भ्रूण हत्या को मूल रूप से समाप्त कर बेटियों को बचाने के लिये जागरूकता अभियान चलाएं। उन्होंने कहा कि जिला में कन्या भ्रूण हत्या को रोकने तथा लड़का -लड़की एक समान की विचारधारा बनाने के लिए जिला की हरेक पंचायत में बेटी के जन्म पर हर माह की 11 तारीख को बेटी जन्मोत्सव के रूप में मनाया जाता है और बेटियों के माताओं को प्रशासन की ओर से प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया जाता है और लड़कियों के प्रति लोगों की साकारात्मक सोच बनाने के लिए प्रेरित किया जाता है।
उपायुक्त ने वाहनवीं स्कूल में प्रवक्ता के पद पर कार्यरत नरदेव राणा द्वारा 12 लड़कियों की पढ़ाई-लिखाई का व्यय वहन करने का सराहनीय कार्य करने की प्रशंसा की । उन्होंने कहा कि समाज के अन्य लोगों को भी नरदेव राणा से प्रेरणा लेकर आगे आना चाहिए। उन्होंने इस अवसर पर बेटी है अनमोल योजना के तहत 11 बेटियों को 10-10 हजार रूपये की एफ.डी. और मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत 10 पात्र परिवारों को 40-40 हजार रूपये की सहायता राशि प्रदान की । उन्होंने लिंगानुपात में बेहतर कार्य करने के लिये किए गए प्रयासों के लिय ग्राम पंचायत पट्टा, भलवाणी ,कक्कड़, भुक्कड़, बडैहर, कड़ोहता, झरलोग, अघार पंचायतों को सम्मानित किया जबकि कराह और लुद्दर पंचायतों में लिंगानुपात में समानता लाने के लिये प्रयास करने को कहा ।
पैसे की मजबूरी में करवा रहे हैं नसबंदी ! पढ़े पूरा मामला

यह भी पढ़े

खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
Web Title:Daughters are the foundations of society: Madan Chauhan
(News in Hindi खास खबर पर)
Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हिमाचल प्रदेश से

Advertisement

प्रमुख खबरे

आपका राज्य
Advertisement
Advertisement

राष्ट्रीय खबर

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Advertisement
Copyright © 2017 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved