• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
  • Results
1 of 1

गैर उपभोक्ताओं को प्राथमिकता से कनेक्षन जारी करें- सिंह

Connections from non-priority consumers - Jaipur News in Hindi

जयपुर। ऊर्जा राज्य मंत्री पुष्पेंद्र सिंह ने सुझाव दिया है कि जहां विद्युत तंत्र मौजूद है वहां पर गैर उपभोक्ताओं को कनेक्षन जारी कर दिया जाए तो इससेे बिजली चोरी पर अकुंश लगाने के साथ ही छीजत को कम किया जा सकता है। छीजत कम करने के लिए चलाए जा रहे कार्यक्रम में आम आदमी, स्थानीय जन प्रतिनिधियों एवं प्रशासन की भागीदारी को भी सुनिश्चित किया जाए।

सिंह ने बुधवार को वीडियों कांफ्रेस के माध्यम से प्रदेश भर में चलाये जा रहे लॉस रिडक्षन कार्यक्रम की प्रगति की समीक्षा की। प्रदेश में लॉस रिडक्षन कार्यक्रम के प्रथम चरण में पांच हजार फीडर चयनित किये गए है जिन पर सुधार कार्य दिसम्बर, 2016 तक पूरा किया जाना है। लॉस रिडक्षन के साथ ही आम उपभोक्ता को बिना ट्रिपिंग के बेहतर विद्युत सप्लाई भी सुनिश्चित की जाए।
ट्रांसफार्मर जारी करने की प्रक्रिया के बारे में कहा की कृषि उपभोक्ताओं के बिजली बिलों में मीटर नंबर की तरह ही ट्रासंफार्मर का नंबर भी आ जाए तो संबन्धित व्यक्ति को ही ट्रासंफार्मर जारी किया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि मैटेरियल की जांच के लिए जाने वाले अधिकारियों का रोस्टर बनाना चाहिए।

प्रमुख शासन सचिव ऊर्जा संजय मल्होत्रा ने कहा कि लॉस रिडक्षन प्रोगाम को गंभीरता से लेते हुए सभी अधिकारी टीम भावना से कार्य करेंगे तो ही यह कार्य संभंव हो पाएगा। इसके कार्य के अंतर्गत खराब मीटरों को बदलना, सही मीटर रींडिग के साथ ही स्वैच्छिक भार वृद्धि योजना एवं एमनेस्टी योजना को ढग़ से क्रियान्वित किया जाए। उन्होंने कहा कि ब्लॉक आवर्स विद्युत आपूर्ति पर विषेष नियंत्रण किया जाए।

विद्युत वितरण निगमों के अध्यक्ष पाण्डेय ने सर्किलवार विभिन्न कार्यक्रमों की प्रगति की समीक्षा करते हुए कहा कि बिजली चोरी को प्रभावी ढग़ से रोकने के लिए हाल ही में निगम द्वारा विस्तृत दिषा निर्देश जारी किये गए है। बकाया राशि वसूली, केन्द्रीय योजनाओं का कियान्वयन, आंतरिक अंकेक्षण, प्रोक्योरमेंट सिस्टम, शहरी और औद्योगिकी क्षेत्रों में लॉस रिडक्षन एवं ग्रामीण क्षेत्रों में प्रथम चरण में चिन्हित फीडरों पर लॉस रिडक्षन के लिए किये जा रहे कार्यों की प्रगति की भी सर्किलवार समीक्षा की।

ऊर्जा सलाहकार श्री आर.जी.गुप्ता ने इस बात पर जोर दिया कि फीडर प्रबन्धन के लिए परियोजना रिपोर्ट तैयार करके काम किया जाए। उन्होंने कहा कि शेष बचे दो तिहाई फीडरों पर 30 नवम्बर तक फीडर इंचार्ज नियुक्त करने का कार्य पूरा कर लिया जाए। वीडियों कांफ्रेंस में तीनों डिस्कॉम के प्रबन्ध निदेशक, निदेशक तकनीकी, निदेशक वित्त, मुख्य अभियन्ता, अधीक्षण अभियन्ता एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।



क्यों काटा ब्रह्मा का 5वां सिर, जानें-शिव के 19 अवतार

खास खबर EXCLUSIVE: युवा क्षत्रपों के हाथ में राजनीति की डोर

यह भी पढ़े

Web Title-Connections from non-priority consumers
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

Advertisement

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Advertisement
Copyright © 2017 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved