1 of 1

घुमारवीं में बनेगी आकर्षक कृत्रिम झील

Artificial lake will form at Ghumarwin - News in Hindi

बिलासपुर(अरुण डोगरा)। बिलासपुर जिले के सबसे बड़े कस्बे घुमारवीं में आकर्षक कृत्रिम झील का निर्माण होने जा रहा है। आईपीएच विभाग ने यहां सीर खड्ड पर वर्षा जल संग्रहण कर बनाई जाने वाली इस झील के लिए टेंडर की प्रक्रिया पूरी कर दी है। घुमारवीं और ओढ़ी में बांधों का निर्माण किया जाएगा।
विभागीय सूत्रों के अनुसार कृत्रिम झील व जल संग्रहण बांध सीर खड्ड के उपर बनाए जाएंगे। इसमें एक घुमारवीं और दूसरा ओढ़ी में बनेगा। झीलों पर करीब नौ करोड़ रुपये खर्च होंगे। माना जा रहा है कि इनके बनने के बाद शिक्षा का हब बन चुके घुमारवीं में पर्यटनीय गतिविधियों को भी बढ़ावा मिल सकेगा।

घुमारवीं में कृत्रिम झील का शिलान्यास 29 दिसंबर 2014 को सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य मंत्री विद्या स्टोक्स ने किया था। औपचारिकताओं को पूरा करने में दो साल से भी अधिक का समय लग गया। करीब नौ करोड़ की लागत से बनने वाले चेकडैम के लिए टेंडर की प्रक्रिया आइपीएच विभाग ने पूरी कर दी है। कुछ समय बाद इसका कार्य शुरू होने की संभावना है।

चेकडैम में बड़े-बड़े लोहे के गेट होंगे। झील के पानी से विद्युत उत्पादन भी किया जाएगा। साथ ही सिंचाई व पेयजल का भी लाभ भी लोगों को मिलेगा। झील में वोटिंग की सुविधा भी होगी। इसका निर्माण कार्य दो चरणों में होगा।
अधिशाषी अभियंता अरविंद सूद ने बताया कि कृत्रिम झील के लिए बजट जारी हो गया है। विभाग ने टेंडर की प्रक्रिया भी पूरी कर ली है। कुछ औपचारिकताओं के पूरा होते ही कार्य शुरू हो जाएगा।
आटो चालक को बैंक ने एक दिन में बनाया अरबपति

खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
Web Title:Artificial lake will form at Ghumarwin
(News in Hindi खास खबर पर)
loading...
Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
स्थानीय ख़बरें
Advertisement

हिमाचल प्रदेश से

सर्वाधिक पढ़ी गई

प्रमुख खबरे

Advertisement

राष्ट्रीय खबर

Traffic

Advertisement

जीवन मंत्र

Daily Horoscope