• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
  • Results
1 of 1

एडज या एचआईवी बारे जानकारी होना जरूरी

Aids, important to be aware about HIV - Bathinda News in Hindi

बठिंडा। विश्व एडज दिवस पर एटीआर सैंटर के सहयोग से जीएनएम ट्रेनिंग स्कूल बठिंडा में जागरूकता शिविर लगाया गया। इसमें सिविल सर्जन डा. आर एस रंधावा ने जीएनएम की शिक्षा ले रही छात्रायों को बताया कि अगर हमें इस बीमारी के घातक परिणामों बारे जानकारी होगी तो तभी इससे बचा जा सकता है। इसलिये में एडज या एचआईवी बारे जानकारी होना जरूरी है।

उन्होंने यह भी कहा कि हमें उक्त बीमारी से बचाव के लिये लोगों को भी जानकारी देनी चाहिये। डा. रंधावा ने यह भी कहाकि स्वास्थय विभाग द्वारा चलाई जा रही टीबी ,लैपरोसी तथा नशा मुक्ति की योजनाओं बारे समाज में अधिक से अधिक प्रचार करना चाहिये। शिविर में डा. हरभजन सिंह हेयर एसएमओ ने एडज के कारणों, उसके लक्ष्णों व इलाज सम्बंधी जानकारी दी। उन्होंने यह भी बताया कि एडज के टैस्ट व इलाज विभाग द्वारा मुफ्त किया जाता है। डा. हेयर ने बताया कि वर्ष 2016 तक पंजाब में एचआईवी के 36794 केस हैं जबकि पूरे देश में यह 2 लाख 19 हजार केस हैं। उन्होंने यह भी बताया जागरूकता के कारण किश्व स्वास्थय संगठन की रिपोर्ट अनुसार एडज की मौत दर 24 प्रतिशत कम हो गई है वहीं नये केसों में 35 प्रतिशत की कमी आई है।

डा. हेयर अनुसार विश्व स्वास्थय संगठन का लक्ष्य है कि 2030 तक इसे 0 प्रतिशत तक लाया जाये वहीं मौत दर भी 0 प्रतिशत तक लाना है। शिविर में मेडम कवंलजीत कौर कौंसलर एआरटी सैंटर ने बताया कि सैंटर द्वारा 40 एचआईवी पीडि़त गर्भवति महिलायों के बच्चों को इस बीमारी के होने से बचाया जा सका है। इस अवसर पर उप-प्रिंसीपल श्रीमति आशा रानी, डिप्टी मास मीडिया अधिकारी बठिंडा कुलवंत सिंह, स्कूल कोआर्डीनेटर सुखमंदर सिंह संधू व अन्य स्टाफ सदस्य भी उपस्थित थे।
जिला रैड क्रास सोसायटी बठिंडा द्वारा भी रैड क्रास भवन बठिंडा में एडज बारे जागरूक करने के लिये स्वास्थय जागरूकता शिविर लगाया गया िजसमें डा. एच एस हेयर, डा. अशोक मौंगा, सचिव जिला रैड क्रास सोसायटी बठिंडा सेवानिवृत कर्नल विरेन्द्र कुमार, रैड क्रास सोसायटी के प्राथमिक चिकित्सा प्रशिक्षक नरेश पठानियां ने एडज से बचाव के बारे जानकारी दी।



बेटी की शादी में पहुंचे आमिर खान, परिवार ने नहीं लिया जोडा, तस्वीरें

Web Title-Aids, important to be aware about HIV
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Advertisement
Khaskhabar Punjab Facebook Page:
Advertisement
स्थानीय ख़बरें

पंजाब से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

Advertisement

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Advertisement
Copyright © 2017 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved