1 of 1

काश्तकारों को कृषि संबंधी जानकारी देने के लिए युवा आगे आए

Agricultural tenants to inform young volunteer - News in Hindi

बूंदी। गादेगाल पंचायत के ग्राम बरखेड़ा में मंगलवार को किसान सम्मेलन एवं जनसुनवाई कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस मौके पर कोटा बूंदी सांसद ओम बिरला ने जन सुनवाई कर आमजन के अभाव अभियोग भी सुने। किसान सम्मेलन में सांसद बिरला ने कहा काश्तकारों को कृषि संंबंधी जानकारी तथा केन्द्र एवं राज्य सरकार की कृषक कल्याणार्थ संचालित योजनाओं की जानकारी देने के लिए युवा आगे आएं।

प्रत्येक गांव में 3 से 5 युवाओं को कृषि से सम्बधी जानकारी देने के लिए तैयार किया जावे, ताकि किसानों की आय में वृद्धि हो। काश्तकार फसलों में पेस्टीसाइड का उपयोग कृषि पर्यवेक्षक की सलाह से ही करें। उन्होंने कहा कि सरकार का मकसद कृषि लागत कम कर उत्पादन बढ़ाने का है। इसके लिए देश में पहली बार डीएफी खाद की कीमतों में कमी गई है। उन्होंने कहा कि किसानों की आय बढऩे पर देश आगे बढेगा। नहरी तत्रं को मजबूत करने की बात पर जोर देते हुए बिरला ने कहा कि नहरों की मरम्मत तथा सफाई कार्य को करवाने के वर्तमान सिस्टम में बदलाव की आवश्यकता है। देश-विदेश में ख्याति प्राप्त बूंदी जिले के बासमती चावल को बढ़ावा देने के प्रयास किये जा रहे है। किसान हित को दृष्टिगत रखते हुए एक माह में गरडदा बांध का निर्माण फिर से प्रारम्भ करवाने के हरसंभव प्रयास किये जा रहे है। इसके अलावा आमजन को शुद्ध पेयजल मुहैया करवाने के लिए भी प्रयास किए जा रहे हैं। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि में बून्दी विधायक अशोक डोगरा ने कहा कि काश्तकार नवीनतम कृषि तकनीक का फसल उत्पादन में इस्तेमाल करें। फसलों में रोगों के उपचार के लिए जिले के कृषि विज्ञान केन्द्र में सम्पर्क करें। इस अवसर पर गादेगाल पंचायत सरपंच कुलविन्दर कोर, पंचायत समिति सदस्य मेनका जांगिड, गुरूद्वारा लंगर साब के प्रधान गुरूनाम सिंह, उदय लाल गुर्जर, जनप्रतिनिधि, विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं बड़ी संख्या में आमजन उपस्थित थे।


Agricultural tenants to inform young volunteer


खास खबर की चटपटी खबरें, अब Facebook पर पाने के लिए लाईक करें...
loading...
Advertisement
स्थानीय ख़बरें
Advertisement

राजस्थान से

सर्वाधिक पढ़ी गई

प्रमुख खबरे

Advertisement
Advertisement

राष्ट्रीय खबर

Traffic

सर्वाधिक पढ़ी गई

Advertisement

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

जैसलमेर में ट्रैक्टर-ट्रॉली पलटे, हादसे में 3 की मौत, दो घायल, पाइप में दबने से हुआ हादसाफेसबुक टिप्पणी पर बवाल, उदयपुर में एबीवीपी ने किया प्रदर्शन, टेक्नो इण्डिया कॉलेज में की तोडफ़ोड़, पथराव जालोर में ओवरलोड वाहनों पर कार्रवाई, 15 वाहन सीज जोधपुर में अलग प्रदेश के लिए ‘मरुगूंज’ की दस्तक अलवर में चोरों का आतंक, दो दुकानों के ताले तोड़े कोटा में एक छात्रा ने फंदा लगाकर की खुदकुशी, मेडिकल की तैयारी कर रही थी बिहार निवासी छात्राअजमेर- देश में पहली बार अजमेर रेलवे स्टेशन पर लगेंगे फेस डिटेक्शन कैमरा।जयपुर- प्रथम वैश्विक एग्रोटेक मीट नौ नवंबर से जयपुर में।