1 of 1

नर्स डॉक्टर और मरीज के बीच का एक ब्रिज है- राठौड़

A bridge between the doctor and the nurse to patient - News in Hindi

जयपुर। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री राजेन्द्र राठौड़ ने कहा है कि दया और करूणा की प्रतिमूर्ति के रूप में सभी नर्सिंगकर्मी निष्ठा और समपर्ण भावना के साथ रोगियों की सेवा करने का संकल्प लें एवं पीडि़त मानवता की सेवा में अपनी भूमिका का निर्वहन करें।
राठौड़ सोमवार को बिड़ला सभागार में ट्रेंड नर्सेज एसोसिएशन आफ इंडिया के 75वें राष्ट्रीय सम्मेलन में देशभर से आये नर्सिंगकर्मियों को मुख्य अतिथि के रूप में बोल रहे थे। उन्होंने इस महत्वपूर्ण आयोजन के लिये जयपुर के चुनाव हेतु टीएनएआई की राष्ट्रीय चेयरपर्सन अनीता देवधर व उनके सहयोगियों को धन्यवाद दिया एवं सेमीनार के चेयरपर्सन डा. जोगेन्द्र शर्मा को बधाई दी।
चिकित्सा मंत्री ने कहा कि नर्स डॉक्टर और मरीज के बीच का एक ब्रिज है। भारत में रोगी और नर्स के अनुपात में भारी अंतर है। इस समय 1100 जनसंख्या पर एक नर्स है। इंडियन नर्सिंग कौसिंल के मापदण्डों के अनुसार आउटडोर में 20 मरीजों पर 1, इन्डोर में 3 मरीजों पर 1 एवं आईसीयू में 1 मरीज पर 1 नर्सिंगकर्मी की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने नर्सिंगकर्मियों की कमी को पूरा करने के लिये लम्बे समय से लम्बित रिक्त पदों को भरने के मार्ग में आ रही अड़चनों को दूर कर अब तक लगभग 19 हजार नर्सिंगकर्मियों व पैरामेडिकल स्टाफ की भर्ती की जा चुकी है।
नर्सिंगकर्मियों की महत्वपूर्ण भूमिका को ध्यान में रखते हुए उन्होंने स्वयं 4 चरणों में प्रदेश की लगभग 22 हजार एएनएम से वीडियो कान्फ्रेंस के जरिए संवाद किया है। बगड़ते पर्यावरण से फैल रही बीमारियों से बचाव के लिए नर्सिंगकर्मिंयों से अपनी प्रोफेशनल नर्सिंग सवाओं को बेहतर बनाने के लिए निरन्तर प्रयास करने का आह्वान किया।
समारोह को इंडियन नर्सिंग कौसिंल के अध्यक्ष टी. दिलीप कुमार, टीएनएआई की राष्ट्रीय अध्यक्ष अनिता देवधर सहित अन्य अतिथियों न उपस्थित थे। आयोजन समिति के अध्यक्ष एवं टीएनएआई के प्रदेश उपाध्यक्ष डॉ. जोगेन्द्र शर्मा ने अतिथियों का स्वागत किया। टीएनएआई प्रदेश अध्यक्ष मिश्रा ने अतिथियों को धन्यवाद ज्ञापित किया।

खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
Web Title:A bridge between the doctor and the nurse to patient
(News in Hindi खास खबर पर)
Advertisement
loading...
Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement
स्थानीय ख़बरें
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

राजस्थान से

Advertisement

Advertisement
Advertisement

Advertisement

सर्वाधिक पढ़ी गई

प्रमुख खबरे

Advertisement

राष्ट्रीय खबर

Traffic

Advertisement

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

# जयपुर - मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने पूर्व परिवहन मंत्री रोहिताश्व शर्मा को राजस्थान स्तर पर विभिन्न अंतरराज्यीय जल वितरण सम्बन्धित समस्याओं की समीक्षा करने के लिए गठित सेल का अध्यक्ष मनोनीत किया है # जयपुर - शर्मा 3 बार विधायक रह चुके हैं # जयपुर - अंतरराज्यीय जल विवादों के चलते इस नियुक्ति को महत्वपूर्ण माना जा रहा है # चूरू - सरदारशहर के गांव हरियासर के पास भीषण सडक़ हादसे में 8 लोगों की मौत # चूरू - दो कारों में हुई भिड़ंत, मृतकों में महिला और बच्चे भी शामिल # चूरू - चकनाचूर हुईं दोनों गाडिय़ां, पुलिस ने गाडिय़ों से निकाले शव # झुंझुनूं। 11 हजार की विधुत लाईन टूटने से हुआ बड़ा हादसा। बाईक सवार पिता पुत्री की झुलसने से मौके पर हुई मौत। इंडाली के पास हाजमपुरा गांव के रस्ते की है घटना। # करौली। हिण्डौन उपखण्ड के श्री महावीर जी दिगम्बर जैन संस्कृत महाविद्यालय में आज होगा प्रतिमा का अनावरण। मुख्य अतिथि केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अर्जुन मेघवाल , संस्थापिका कमला बाई की प्रतिमा का करेंगे अनावरण। मंत्री अरुण चतुर्वेदी होंगे शामिल । # जयपुर। मौसम विभाग ने कहा अभी तापमान में ज्यादा नहीं होगा बदलाव। # झुंझुनूं। नाबालिग लडक़ी के अपहरण के मामले में दो युवक गिरफ्तार