• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

जानिये iPhone X और 8 की कीमत-खूबियां, अब तक के सबसे महंगे और एडवांस फीचर

कैलिफोर्निया। कैलिफोर्निया के कूपर्टिनो में ऐपल हेडक्वार्टर में आधी रात हुए एपल के मेगा इवेंट में नए आईफोन 8 और आईफोन 8 प्लस और स्पेशल एनिवर्सरी एडिशन आईफोन एक्स की लांचिंग हो गई है। ये अब तक के सबसे महंगे और एडवांस फीचर वाले स्माटफोन हैं। इसके साथ ही नई ऐपल वॉच, ऐपल 4 के टीवी भी लॉन्च हुई है। ऐपल के सीईओ टिम कुक ने नये आईफोन की लॉन्चिंग के मौके पर कहा कि ये पिछले आईफोन से काफी तेज है। नये आईफोन का ग्लास अब तक का सबसे ड्यूरेबल ग्लास है। वॉटर और डस्ट रेजिस्टेंस की खूबियों से लैस है। आईफोन 8 और आईफोन 8 प्लस में दो सेंसर हैं। एक टेलीफोटो कैमरा है जबकि दूसरा वाइड एंगल लेंस है।

आईफोन एक्स लॉन्च

आईफोन एक्स माइक्रोस्कोपिक लेवल पर वॉटर और डस्ट रेजिस्टेंट होगा। पर्लसेंट इफेक्ट के साथ सिल्वर और स्पेस ग्रे कलर में लॉन्च किया गया है। आईफोन एक्स की तरफ देखने भर से आप उसे अनलॉक कर सकते हैं। आईफोन एक्स में कोई होम बटन नहीं है। इसके टॉप पर इन्फ्रारेड कैमरा है जो अंधेरे में भी यूजर का फेस डिटेक्ट कर सकता है। आईफोन एक्स के लॉन्च में एआरकेआईटी-पावर्ड गेम द मशीन रिवील किया गया। आईफोन एक्स में भी क्यूआई वायरलेस चार्जिंग की सुविधा है। हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर ऑप्टिमाइजेशन के चलते आईफोन एक्स की बैटरी आईफोन 7 से 2 घंटे ज्यादा चलेगी। अलग अलग परफॉर्मेंस के लिए डेडिकेटेड कोर दिया गया है ताकि इसकी स्पीड में असर न पड़े। आईफोन एक्स की कीमत 999 डॉलर से शुरू है। अनुमान है कि भारत में इसकी कीमत 1 लाख रुपये के आस-पास हो सकती है।

आईफोन 8 और आईफोन 8 प्लस लॉन्च

ऐपल ने ग्लास फ्रंट और बैक के साथ सिल्वर, स्पेस ग्रे, न्यू गोल्ड कलर में आईफोन 8 और आईफोन 8 प्लस लॉन्च किया है। आईफोन 8 64 जीबी और 256 जीब मॉडल्स में आएगा। इसकी कीमत 699 डॉलर (44760 रुपये) से शुरू होगी। आईफोन 8 प्लस की कीमत 799 डॉलर (51163 रुपये) से शुरू होगी। ये फोन मार्केट में 22 सितंबर से उपलब्ध होंगे। नये आईफोन में वायरलेस चार्जिंग की सुविधा है। इसके स्पेशल ऑडियो की खूबी है कि ऑब्जेक्ट की तरफ बढ़ते ही आवाज बढ़ जाती है और ऑब्जेक्ट के पीछे होने पर आवाज कम हो जाती है। नये आईफोन का ग्लास अब तक का सबसे ड्यूरेबल ग्लास है। वॉटर और डस्ट रेजिस्टेंस की खूबियों से लैस है। इसमें थ्री डी टच और ट्रू टोन डिस्प्ले है। 7000 सीरीज अल्युमिनियम, लेजर वेल्डेड स्टील और कॉपर स्ट्रक्चर इसकी खूबियां है। नये आईफोन में स्मार्टफोंस की अब तक की सबसे ज्यादा पावरफुल और स्मार्ट चिप है। 83 परसेंट ज्यादा लाइट और ज्यादा पावर एफिशंसी के साथ नया 12 एमपी सेंसर ज्यादा पड़ा और ज्यादा फास्ट है। सैचुरेशन और वाइडर डायनमिक रेंज के लिए इसमें न्यू कलर फिल्टर हैं।

ऐपल टीवी लॉन्च

टिम कुक ने ऐपल टीवी की लॉन्चिंग की। यह टीवी सबसे लेटेस्ट वर्जन टीवीओएस पर चलेगा। ऐपल टीवी कनाडा समेत 7 अन्य देशों में उपलब्ध होगा। नए ऐपल टीवी पर अब ग्राफिक्स 4 गुना तेज गति से चल सकेंगे। टीवी पर एचडीआर कॉन्टेंट के लिए ऐपल नेटफ्लिक्स और ऐमजॉन प्राइम के साथ मिलकर काम कर रहा है। ऐपल टीवी पर अब लाइव स्पोर्ट्स की भी सुविधा होगी। ऐपल टीवी 22 सितंबर से मार्केट में उपलब्ध होगा। ऐपल के नये टीवी में 32 जीबी के लिए 179 डॉलर (11462 रुपये) और 64 जीबी के लिए 199 डॉलर (12742 रुपये) कीमत रखी गई है।

ऐपल वॉच सीरीज 3 लॉन्च

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Apple launch event: iPhone X, iPhone 8, 8 Plus, Series 3 Watch LTE and Apple TV 4K launched
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: apple launch event, iphone x, iphone 8, iphone 8 plus, series 3 watch lte, apple tv 4k, apple latest iphone launch event, tim cook, apple smart tv, apple watch, gadget news, latest gadgets updates, latest gadgets news in hindi, latest gadgets reviews in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

गैजेट्स

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2017 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved