• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

...और टोटके से दूर हो गया जानवरों का रोग!

... And got away from the disease of animal from tricks! - Rajsamand News in Hindi

राजसमंद। गलवा पंचायत के काबरी गांव में लोग अपने पशुओं की बीमारी दूर करने के लिए टोने-टोटके करने लगे हैं। लोगों का दावा है कि उनके द्वारा किया गया टोटका गांव के सभी पशुओं के लिए वरदान साबित हो रहा है।

लोगों का कहना है कि हर समय मवेशियों में खुरपका व मुंहपका रोग होने से मवेशी चारा नहीं खा पा रहे थे। करीब ढाई साल पहले किए गए टोटका के बाद अब मोहल्ले के लोग गायों-भैंसों में होने वाले इन रोगों से निजात पा रहे हैं। किसी भी जानवर में ये रोग होने पर उसे इस टोटके के नीचे होकर निकाला जाता है और वह स्वस्थ हो जाता है।

मोहल्ले के शंकरलाल जाट ने बताया मवेशियों में हर साल खुरपका-मुंहपका रोग होने से किसान परेशान थे। करीब ढाई वर्ष पहले उनके गांव में आए भोपा ने रास्ते में दोनों तरफ रस्सी बांध कर उस पर बीच में सिंदूर लगी मिट्टी की ढाकणी बांध कर लटकाने की सलाह दी। लोगों ने उनके बताए अनुसार किया और टोटके के नीचे से निकलवे वाले मवेशियों को रोग से छुटकारा मिलने लगा। करीब ढाई साल से पशुओं को इन रोगों से मुक्ति मिलने लगी है। यह बात पता चलने पर आसपास के गांव के लोग भी इसके बारे में सलाह लेने गांव में आने लगे हैं।
[# अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

[@ दुनिया की ये ‘डेथ सेंटर’ जेलें जहां एक-दूसरे को मारकर खा जाते हैं कैदी]


यह भी पढ़े

Web Title-... And got away from the disease of animal from tricks!
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: got, away, disease, animal, tricks, ajab gajab news in hindi, weird people stories news in hindi, rajsamand news, rajsamand news in hindi, real time rajsamand city news, real time news, rajsamand news khas khabar, rajsamand news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2017 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved