• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

कुतुबमीनार से भी ऊंचा राजस्थान का यह किला

ajabgajab higher than qutub minar rajasthan jodhpur fort - OMG News in Hindi

जयपुर। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की कुतुबमीनार को भारत में सबसे ऊंची मानी जाती है लेकिन यह जानकर आपको आश्चर्य होगा कि राजस्थान का एक किला इससे भी ऊंचा है। जी हां, राजस्थान के जोधपुर जिले का मेहरानगढ किला 400 फीट ऊंची एक चट्टान पर बना है। इस तरह से यह किला दिल्ली के कुतुबमीनार की ऊंचाई (73मीटर) से भी ऊंचा है। केवल ऊंचाई ही नहीं यह किला कई अन्य लिहाज से भी खास है। इस किलें कि दीवारें 6 किलोमीटर कि परिधि में फैली हुई है। इनकी ऊंचाई 20 फुट से 120 फुट तथा चौडाई 12 फुट से 70 फुट तक है। इसके अलावा इसके परकोटे में दुर्गम रास्तों वाले सात आरक्षित दुर्ग बने हुए है। वहीं घुमावदार सडकों से जुडे इस किले के चार द्वार हैं।

ऎसे पडा मेहरानगढ़ नाम

मेहरानगढ संस्कृत के शब्द "मिहिर" से बना है। जिसका अर्थ होता है सूर्य। राव जोधा सूर्य के उपासक थे इसलिए उन्होंने इस दुर्ग का नाम मिहिरगढ रखा था। लेकिन राजस्थानी बोली में स्वर मिहिरगढ से मेहरानगढ हो गया। वैसे राजपूत शासक स्वंय को सूर्य देवता के पूर्वज मानतें हैं।

चामुंडा माता ने कि थी इस किले की रक्षा
इन महलों में भारतीय राजवेशों के साज सामान का विस्मयकारी संग्रह निहित है। राव जोधा को चामुंडा माता में अथाह श्रद्धा थी। चामुंडा जोधपुर के शासकों की कुलदेवी रही हैं। राव जोधा ने 1460 में मेहरानगढ किले के समीप चामुंडा माता का मंदिर बनवाया और मूर्ति की स्थापना की थी। माना जाता है कि 1965 के भारत-पाक युद्ध के दौरान सबसे पहले विरोधियों द्वारा जोधपुर को टारगेट बनाया गया। माना जाता है कि इस दौरान माता के कृपा से यहां के लोगों का बाल भी बाका नहीं हुआ था। गौरतलब है कि 2008 में मेहरानगढ़ के चामुंडा माता के मंदिर में भरने वाले सालाना मेले के दौरान यहां भगद़ड मच गई थी जिसमें 250 श्रद्धालुओं की मौत हो गई थी और चार सौ से अधिक घायल हो गए थे।

विश्व प्रसिद्द संग्रहालय

मेहरानगढ का संग्रहालय भी देश के सबसे बेहतरीन संग्रहालयों में से एक है। किले का एक हिस्सा संग्रहालय में बदल दिया गया। इस संग्रहालय में अतीत की महत्वपूर्ण वस्तुओं का संग्रह किया गया है। जहां शाही पालकियों का एक बडा संग्रह है। इस संग्रहालय में 14 कमरे हैं जो शाही हथियारों, गहनों, और वेशभूषाओं से सजे हैं। इसके अलावा, आगंतुक यहां मोती महल, फूल महल, शीशा महल, और झांकी महल जैसे चार कमरे को भी देख सकते हैं।
[# अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-ajabgajab higher than qutub minar rajasthan jodhpur fort
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: higher, qutub minar, rajasthan, jodhpur fort, amazing news, different news, bizzare world, creative world
Khaskhabar.com Facebook Page:

अजब - गजब

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2017 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved