• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

यहां बहन सेहरा बांध, ब्याह कर लाती है भाभी

ajabgajab amazing marriage sister bring brother wife must read - Lahaul - Spiti News in Hindi

लाहौल-स्पिति। आपने शादी-विवाह के कई रिती-रिवाज के बारे में सुना होगा। हिमाचल प्रदेश के जिला लाहौल-स्पिति में शादी ऎसा रिवाज है, जो वास्तव में सबसे अनोखा है। ज्ञात रहे कि लाहौल-स्पिति एक जनजातीय क्षेत्र है। यहां सदियों से अनोखी परंपरा का निर्वाहन किया जा रहा है। यहां एक भाई की शादी में बहन का अहम रोल होता है। बहन दूल्हा बनकर सेहरा बांधती है और अपनी भाभी को ब्याह कर लाती है।

इसमें बहन अपने भाई और भाई अपने भाई के लिए बारात लेकर जाते हैं और दुल्हन ब्याह कर लाते हैं। बेशक आपको यह जान के यकीन नहीं हो रहा है, लेकिन वास्तव में ये सत्य है। यहां अपने भाई की शादी के लिए बहन दूल्हा बन बारात लेकर वधु पक्ष के घर जाती है। यहां वह दूल्हे की तरह ही वह सभी रस्में निभाती है जो कि दूल्हे को निभानी चाहिए।

इतना ही नहीं जिन भाईयों की बहन नहीं होती। उन परिवारों में छोटे व ब़डे भाई अपने अन्य भाई के लिए दूल्हा बनकर और ब्याह रचाकर दुल्हन लेकर आते हैं। यह परंपरा सदियों पुरानी है और इसे यहां आज भी पूरी शिद्दत से निभाया जाता है। लाहौल स्पीति की यह परंपरा अपने आप में अनूठी है। इसकी वजह यह है कि जब किसी कारणवश दूल्हा अपनी शादी में शामिल नहीं हो पाता है तो बहन के सिर पर सहरा सजाकर दुल्हन को ले आती है। इतिहासकारों की मानें तो यह परंपरा सदियों पुरानी है।
[# अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-ajabgajab amazing marriage sister bring brother wife must read
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: amazing news, different news, bizzare world, creative world amazing marriage, sister, brother, marriage, amazing ritual, lahaul - spiti news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हिमाचल प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2017 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved