• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

आईसीजे न्यायाधीश भंडारी के समर्थन में आई संयुक्त राष्ट्र महासभा

United Nations General Assembly in support of ICJ Judge Bhandari - World News in Hindi

संयुक्त राष्ट्र। अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय के न्यायाधीश के पद पर दलवीर भंडारी के पुनर्निर्वाचन के पक्ष में संयुक्त राष्ट्र महासभा आ खड़ा हुआ है। जबकि सुरक्षा परिषद के स्थायी सदस्य और उनके सहयोगी ब्रिटेन के क्रिस्टोफर ग्रीनवुड को इस पद पर निर्वाचित करना चाहते हैं। भंडारी का सभा में वोट पांच चरणों के मतदान के दौरान स्थायी रूप से 110 से 121 हो गया है, जबकि ग्रीनवुड का वोट 79 से 68 हो गया है। परिषद में ग्रीनवुड ने पांच चरणों में अपना नौ वोट बनाए रखा है। भंडारी को गुरुवार को छह वोट डाले गए थे, उन्होंने एक वोट खो दिया है, लेकिन उन्हें पांच वोट मिले हैं। निरंतर बने गतिरोध से दोनों सदनों को न्यायाधीश का चुनाव किए बगैर स्थगित करने को मजबूर होना पड़ा।

इस न्यायाधीश का चुनाव हेग स्थित अंतर्राष्ट्रीय अदालत (आईसीजे) के पांचवें पद को भरने के लिए करना था। मौजूदा न्यायाधीश भंडारी एशिया-प्रशांत सीट लेबनान के नवाफ सलाम से गुरुवार को हुए चुनाव में हार गए थे। चार उन उम्मीदवारों को निर्वाचित घोषित किया गया, जिन्हें परिषद व सभा दोनों में बहुमत हासिल हुआ। जबकि भंडारी व ग्रीनवुड को सिर्फ एक सदन में बहुमत हासिल हुआ। सप्ताहांत में अपने पक्ष में समर्थन जुटाने के बाद सोमवार को मतदान हुआ, जिसमें सभा व परिषद के बीच एक टकराव नजर आया। महासभा के 193 सदस्यों का मूड धीरे-धारे अवज्ञापूर्ण हो गया, जहां सदस्य स्थिर रूप से हर चक्र के साथ भंडारी के पक्ष में जाने लगे।

महासभा के उपाध्यक्ष वानुअतु के स्थायी प्रतिनिधि ओडो तेवी व परिषद के अध्यक्ष सेबस्तिआनो कार्डी ने घोषणा की कि मतदान दिन में दोबारा शुरू होगा। इस गतिरोध ने परिषद व महासभा के बीच के सत्ता असंतुलन को सामने लाने का काम किया। परिषद के स्थायी सदस्यों की परंपरा के तहत प्रत्येक का विश्व अदालत में एक न्यायाधीश है, जिसे अब महासभा द्वारा चुनौती दी जा रही है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-United Nations General Assembly in support of ICJ Judge Bhandari
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: united nations general assembly, india, icj, dalveer bhandari, unga, unsc, un general assembly members, international court of justice, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2017 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved