• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने सतत विकास के लिए संयुक्त प्रयास का आह्वान किया

UN chief calls for joint efforts to advance SDGs - World News in Hindi

संयुक्त राष्ट्र । संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) को आगे बढ़ाने के लिए संयुक्त प्रयासों का आह्वान किया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने ग्रुप ऑफ फ्रेंड्स ऑफ द ग्लोबल डेवलपमेंट इनिशिएटिव की एक उच्च स्तरीय आभासी बैठक में एक वीडियो संदेश में ये अपील की।

उन्होंने कहा कि हम सतत विकास लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए उपलब्ध समय के बीच तेजी से पहुंच रहे हैं। कोविड-19, एक नाजुक और असमान वैश्विक आर्थिक सुधार, जलवायु परिवर्तन और संघर्ष हमें आगे बढ़ा रहे हैं लक्ष्य पहुंच से बहुत दूर है।

उन्होंने अधिक गरीबी और भूख पर प्रकाश डाला, देशों के भीतर और उनके बीच अधिक असमानताएं, बुनियादी मानवाधिकारों का अधिक खंडन, कोविड-19 टीकों का एक निंदनीय रूप से असमान वितरण, ग्लोबल वामिर्ंग के 1.5 डिग्री के लक्ष्य को बनाए रखने के लिए अपर्याप्त प्रतिबद्धताएं, बढ़ते कर्ज, मुद्रास्फीति, और गरीबों के खिलाफ धांधली वाली वैश्विक वित्तीय प्रणाली के कारण देश विकास में निवेश करने में असमर्थ रहे, और एक खाद्य, ऊर्जा और वित्तीय संकट यूक्रेन में संघर्ष से उत्पन्न हुआ, जो सभी के लिए प्रगति को कम कर रहा है।

उन्होंने कहा कि हमें बेहतर करना चाहिए, और हम कर सकते हैं। वैश्विक विकास पहल के माध्यम से आपकी चर्चा सभी देशों में विकास की प्रगति की सुई को आगे बढ़ाने में मदद कर सकती है। एक सुधारित वैश्विक वित्तीय प्रणाली के माध्यम से जो विकासशील देशों के लिए पहुंच में सुधार करती है ताकि वे अपने कर्ज की सेवा के बजाय अपने लोगों में निवेश कर सकें। जलवायु प्रतिबद्धताओं के माध्यम से जो संकट के पैमाने से मेल खाते हैं और विकासशील देशों के लिए जीवाश्म ईंधन को पीछे छोड़ने और विकसित करने के लिए साहसिक समर्थन करते हैं।

गुटेरेस ने तत्काल कार्रवाई का आह्वान किया।

उन्होंने कहा कि हम और समय नहीं गवां सकते हैं। यह एसडीजी को बचाने और सतत विकास आगे बढ़ाने का समय है।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-UN chief calls for joint efforts to advance SDGs
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: un chief calls for joint efforts to advance sdgs, antonio guterres, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved