• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
  • Results
1 of 1

UK: ब्रेक्सिट की शुरूआत 29 को

UK prime minister theresa may to begin brexit on march 29 - World News in Hindi

लंदन। प्रधानमंत्री थेरेसा मे 29 मार्च को यूरोपीय संघ से ब्रिटेन के अलग होने की शुरूआत करेंगी। सरकार के एक प्रवक्ता ने सोमवार को कहा कि ईयू में ब्रिटेन के राजदूत टिम बैरो ने मे के इरादे के बारे में ईयू को मौखिक रूप से सूचित कर दिया है। प्रवक्ता ने कहा,प्रधानमंत्री बुधवार को अध्यक्ष डोनाल्ड टस्क को अनुच्छेद 50 से संबंधित अपना पत्र 29 मार्च को सौंपेंगी, और इस कदम की घोषणा से संबंधित एक बयान देंगी।

इंडिपेंडेंट के अनुसार उन्होंने कहा कि मे को उम्मीद है कि बातचीत तत्काल शुरू हो जाएगी। अनुच्छेद 50 के क्रियान्वित होने के बाद यह ईयू पर निर्भर करेगा कि वह 48 घंटे के भीतर कोई जवाब देगा। लिस्बन ट्रीटी से संबंधित अनुच्छेद के लागू होने के बाद ब्रेक्सिट पर औपचारिक बातचीत शुरू होगी।

इस कदम के तहत द्विवर्षीय बातचीत की प्रक्रिया शुरू होगी जिस दौरान ईयू और ब्रिटेन ब्रेक्सिट के नियमों पर सहमत होने की कोशिश करेंगे और अपने भावी रिश्ते को आकार देने के लिए एक अलग समझौता करेंगे। इस अवधि को सभी यूरोपीय देशों की सरकारों की सर्वसम्मति से ही बढाया जा सकता है। यदि अवधि के अंत तक कोई समझौता नहीं हो पाया तो ब्रिटेन बगैर किसी समझौते के ईयू से अलग हो जाएगा और विश्व व्यापार संगठन के नियमों पर वापस लौट आएगा।

ब्रेक्सिट सचिव डेविड डेविस ने कहा,पिछले जून में ब्रिटिश लोगों ने ईयू से अलग होने का ऎतिहासिक निर्णय लिया। अगले बुधवार को सरकार इस निर्णय पर अमल करेगी और अनुच्छेद 50 को लागू करने की प्रक्रिया औपचारिक रूप से शुरू करेगी। (आईएएनएस)

अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Web Title-UK prime minister theresa may to begin brexit on march 29
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

Advertisement

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Advertisement
Copyright © 2017 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved