• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

अमेरिका ने की भारत की जमकर तारीफ, पाकिस्तान और चीन को लगाई लताड़

वॉशिंगटन। अगले हफ्ते होने वाली अपनी भारत यात्रा से पहले अमेरिकी विदेश मंत्री ने भारती की जमकर तारीफ की। वहीं, पाकिस्तान और चीन को जमकर लताड़ लगाई। अमेरिकी विदेश मंत्री ने एक ओर पाकिस्तान पर आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई करने का दबाव बनाया। वहीं, दूसरी ओर चीन को अंतरराष्ट्रीय कानूनों, नियमों को तोडऩे का दोषी बताया है। अमेरिकी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने बुधवार को अमेरिका और भारत के संबंधों पर नीतिगत टिप्पणियां कीं। टिलरसन ने भारत के साथ संबंधों को और भी मजबूत करने की वकालत की। अमेरिकी विदेश मंत्री ने कहा कि अमेरिका और भारत सुरक्षा, मुक्त व्यापार और आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई के साझे लक्ष्य पर काम कर रहे हैं।

टिलरसन ने कहा कि साउथ चाइना सी पर चीन ने अपने आक्रामक कदमों से उन अंतरराष्ट्रीय नियमों, मूल्यों को चुनौती दी है, जिसका अमेरिका और भारत, दोनों ही सम्मान करते हैं। टिलरसन ने कहा कि भारत में 500 अमेरिकी कंपनियां काम कर रही हैं। बेंगलुरु और सिलिकॉन वैली के बीच टेक्नॉलजी और विचारों के आदान-प्रदान से दुनिया में बदलाव हो रहा है। अमेरिकी विदेश मंत्री ने कहा कि इंडो-पसिफिक क्षेत्र में शांति और स्थायित्व के लिए भारत के साथ सहयोग को और आगे बढ़ाने की जरूरत है।

टिलरसन ने कहा कि पिछले दशक में आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई को लेकर अमेरिका और भारत के संबंधों में काफी मजबूती आई है। टिलरसन ने कहा कि अमेरिका को उम्मीद है कि पाकिस्तान आतंकवाद के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करेगा ताकि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उसकी स्थिति सुधरे और इलाके में शांति आए। टिलरसन ने चीन पर निशाना साधते हुए कहा कि भारत की तुलना में चीन ने अपनी जिम्मेदारियों को कमतर तरीके से निभाया।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Tillerson seeks stronger ties with India, chides China
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: secretary of state, rex tillerson, us, india, china, pakistan, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2017 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved