• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

आसियान सम्मेलन में PM मोदी ने किया सरकार की उपलब्धियों का बखान

मनीला। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के संगठन (आसियान) के शिखर सम्मेलन के उद्घाटन समारोह में हिस्सा लिया। इस मौके पर फिलीपींस के राष्ट्रपति रॉड्रिगो दुतेर्ते ने पीएम मोदी का स्वागत किया। मनीला में आसियान सम्मेलन को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि भारत को पूरी तरह बदलने का काम अभूतपूर्व स्तर पर चल रहा है। उन्होंने कहा कि व्यवस्था को पारदर्शी बनाने के लिए हमने कई कदम उठाए हैं। हमने मेक इन इंडिया जैसा महत्वाकांक्षी कार्यक्रम लागू किया है, ताकि दुनिया भर के लोगों को समान मौके मिल सकें। इसके साथ स्टार्ट अप और स्टैंड अप जैसे प्रोग्राम भी शुरू किए गए हैं। मोदी ने यह भी कहा कि भारत की एक्ट ईस्ट पॉलिसी के चलते यह क्षेत्र (आसियान) प्राथमिकता के केंद्र में आया है।

मोदी ने अपनी सरकार के मूल मंत्र का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि सरकार ने मिनिमम गवर्नमेंट, मैक्सिमम गवर्नेंस पर जोर देते हुए पिछले तीन सालों के दौरान लगभग 1200 पुराने कानूनों को निरस्त किया है। इस दौरान प्रधानमंत्री ने जनधन योजना का भी जिक्र किया और कहा कि भारत में बड़ी संख्या में लोगों की पहुंच बैंकिग सेवाओं तक नहीं थी। उन्होंने बताया कि कुछ महीनों में ही जनधन योजना के जरिए तस्वीर को पूरी बदल दिया गया और लाखों लोगों की जिंदगी में इसके चलते बदलाव आया।

पीएम मोदी ने यह भी कहा कि भारत में डिजिटल ट्रांज़ैक्शंस की संख्या काफी बढ़ी है। उन्होंने ने कहा कि सरकार लोगों तक पहुंचने के लिए तकनीक का इस्तेमाल कर रही है। प्रधानमंत्री ने कहा कि वह भारत को ग्लोबल मैन्युफैक्चरिंग हब बनाना चाहते हैं और देश के युवाओं को जॉब क्रिएटर। उन्होंने कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था के ज्यादातर सेक्टर विदेशी निवेश के लिए खुले हुए हैं।

फिलीपींस के राष्ट्रपति ने किया मोदी का स्वागत

भारतीय पौराणिक कथा रामायण के संगीतमय मंचन के साथ दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के संगठन (आसियान) के शिखर सम्मेलन आगाज हुआ। फिलीपींस के राष्ट्रपति रॉड्रिगो दुतेर्ते ने मोदी का स्वागत किया। बैले कंपनी रामहरि ने रामायण का फिलीपींस संस्करण पेश किया, जिसे महाराडिया लवाना के नाम से जाना जाता है, जिसका मतलब है महाराज रावण। यह मरानाओ वर्जन है, जो फिलीपींस में लनाओ झील के आसपास रह रहे लोगों का उल्लेख करता है।



ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-pm narender modi talk ASEAN summit about achievements of his government
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: pm narender modi talk asean summit about achievements of his government, our nation matches global standards, pmo, narender modi, pm narendra modi, aseansummit, manila, modi meet trump, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2017 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved