• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

मनीला अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन: पीएम मोदी ने की धान के खेत में खेती

PM narender Modi farming in Paddy field at manila in philippines - World News in Hindi

मनीला।पीएम मोदी फिलीपींस के मनीला में है जहां आज पीएम ने लोस बानोस के अंतरराष्ट्रीय चावल अनुसंधान संस्थान पहुंचकर राइस फील्ड लैब का उद्घाटन किया।इस दौरान खुद पीएम नरेंद्र मोदी ने धान के खेत में बेलचा भी चलाया। बता दें कि इंटरनेशनल राइस रिसर्च इंस्टीट्यूट चावल के बीज की बेहतर गुणवत्ता के विकास और भोजन की कमी के मुद्दे पर काम कर रहा है। इस रिसर्च इंस्टीट्यूट में कई भारतीय भी शामिल है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को अंतर्राष्ट्रीय चावल अनुसंधान संस्थान (आईआरआरआई) का दौरा किया। यह एक प्रमुख अनुसंधान संगठन है, जो फिलीपींस के लॉस बानॉस में चावल विज्ञान के जरिए गरीबी व भूखमरी को कम करने के प्रति समर्पित है। यह संस्थान चावल किसानों व उपभोक्ताओं व भविष्य की पीढ़ियों के लिए चावल उगाने के वातावरण के संरक्षण व कल्याण व स्वास्थ्य में सुधार के लिए काम करता है।

मोदी ने ट्वीट किया, "मेरी अंतर्राष्ट्रीय चावल अनुसंधान संस्थान (आईआरआरआई) की यात्रा एक बेहतरीन अनुभव रही।"

उन्होंने कहा, "चावल की खेती में सुधार के जरिए आईआरआरआई ने गरीबी व भूखभरी के उन्मूलन की दिशा में असाधारण कार्य किया है। इनके कार्य ने कई किसानों व उपभोक्ताओं को, खास तौर से एशिया व अफ्रीका में फायदा पहुंचाया है।"

प्रधानमंत्री ने कहा कि उन्होंने आईआरआरआई में काम कर रहे भारतीय वैज्ञानिकों, छात्रों व शोककर्ताओं से बातचीत की।

उन्होंने कहा, "भारत का आईसीएआर (भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद) व आईआरआरआई एक-दूसरे के साथ चार दशकों से सहयोग कर रहे हैं।"

उन्होंने कहा, "भारत भी आईआरआरआई की रणनीतिक योजना, मुख्य लक्ष्य के निर्धारण में सहायता व भूखमरी व गरीबी से निपटने के लिए कार्य व सहायता में शामिल है।"

मोदी ने एक फोटो प्रदर्शनी की समीक्षा की, जिसमें बाढ़ सहने योग्य, व सूखा सहने योग्य व खारापन सहने योग्य चावल की किस्मों व महिला कृषि सहकारी समितियों के साथ आईआरआरआई के कार्यो का प्रदर्शन किया गया।

उन्होंने पानी में डूबे हुए चावल की एक किस्म के लिए प्रतीक के तौर पर जमीन में बुवाई की। उन्होंने नरेंद्र मोदी रिसाइलेंट राइस फील्ड लैबोरेटरी की एक उद्घाटन पट्टिका का अनावरण किया।

आईआरआरआई वाराणसी में दक्षिण एशिया क्षेत्रीय केंद्र स्थापित करेगा, जो फिलीपींस में इसके मुख्यालय के बाहर अपनी तरह का पहला केंद्र होगा।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-PM narender Modi farming in Paddy field at manila in philippines
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: pm narender modi farming in paddy field at manila in philippines, aseansummit, pmo, narender modi, manila news, manila pm narender modi visit, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2017 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved