• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

भारत को शांति कार्यों के लिए मिली परमाणु सामग्री से हथियार निर्माण:पाकिस्तान

इस्लामाबाद। कूटनीतिक और सामरिक मोर्चों पर भारत से मिल रही लगातार शिकस्त से बौखलाया पाकिस्तान अब भारत को मनगढ़ंत आरोप लगाकर घेरने की कोशिश में जुट गया है। कुलभूषण जाधव केस में आईसीजे में भारत के हाथों मुंह की खाने के बाद पाकिस्तान ने आरोप लगाया है कि भारत न्यूक्लियर सप्लायर्स ग्रुप (एनएसजी) के तहत शांतिपूर्ण मकसद के लिए मिले न्यूक्लियर मटीरियल का इस्तेमाल हथियार बनाने में कर रहा है। पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नफीस जकारिया ने कहा कि सिविल न्यूक्लियर डील और एनएसजी की छूट के तहत आयात किए जाने वाले न्यूक्लियर फ्यूल, इक्विपमेंट्स और तकनीक को भारत द्वारा दूसरे कार्यों में इस्तेमाल करने के खतरे की ओर पाकिस्तान लगातार आगाह करते आया है।
जकारिया ने कहा, ‘ये चिंताएं नई या बेबुनियाद नहीं हैं। भारत शांतिपूर्ण मकसद से इस्तेमाल की प्रतिबद्धता जताकर मिलने वाले न्यूक्लियर मटीरियल का इस्तेमाल अपने हथियार विकसित करने के कार्यक्रम में करता है। अतीत में और अब भारत की ओर से न्यूक्लियर मटीरियल का गलत इस्तेमाल परमाणु प्रसार से जुड़ा गंभीर मुद्दा है, बल्कि इसका पाकिस्तान की राष्ट्रीय सुरक्षा और दक्षिण एशिया के सामरिक संतुलन पर दूरगामी असर होता है।’ जकारिया ने मीडिया रिपोर्ट्स का हवाला देते हुए कहा कि दुनिया का ध्यान इस ओर नहीं है कि भारत का परमाणु हथियार कार्यक्रम दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ रहा है। हार्वर्ड केनेडी स्कूल की ओर से जारी एक दस्तावेज का हवाला देते हुए उन्होंने कहा कि न केवल इस पेपर में, बल्कि कई अन्य दूसरी रिपोर्ट में भारत को विदेश से मिल रहे परमाणु सामग्री के असुरक्षित न्यूक्लियर रिएक्टर्स में होने वाले इस्तेमाल पर चिंताएं जताई जा रही हैं। जकारिया ने एक अन्य रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि भारत ने 2600 परमाणु हथियारों की सामग्री जुटा ली है और एनएसजी के दायरे में आने वाले देशों की जिम्मेदारी है कि वह इस मामले पर ध्यान दें।
पाक विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने भारत की एनएसजी सदस्यता पर सवाल उठाया। साथ ही दावा किया कि कई अंतरराष्ट्रीय परमाणु विशेषज्ञों, थिंक टैंक के अलावा मीडिया रिपोर्ट्स में भारतीय परमाणु कार्यक्रम में कथित तौर पर ट्रांसपेरेंसी और अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा मानकों में कमी और परमाणु सामग्री के हथियार बनाने में इस्तेमाल किए जाने की आशंका को लेकर चिंता जताई गई है।
फिर कश्मीर का रोना

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Pakistan alleges India has been diverting nuclear materials to make weapons
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: pakistan allegation, india, nuclear material, weapons, nafees zakaria, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2017 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved