• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
  • Results
Advertisement
Advertisement
1 of 2

US ने मुस्लिम देशों की उड़ानों में लैपटॉप, टैबलेट पर लगाया बैन

वाशिंगटन। मध्य पूर्व और उत्तरी अफ्रीका के आठ देशों से अमेरिका आने वाली कुछ उड़ानों में यात्रियों को इलेक्ट्रॉनिक उपकरण जैसे लैपटॉप और टैबलेट अपने साथ लेकर यात्रा करने से प्रतिबंधित कर दिया गया है। राष्ट्रीय डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन ने यह ताजा सुरक्षा प्रतिबंध लगाया है।

समाचार चैनल सीएनएन की मंगलवार को प्रसारित रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिकी अधिकारियों ने आतंकवादी हमलों के प्रति चिंता जाहिर करते हुए कहा कि यात्रियों को स्मार्टफोन से बड़े आकार के उपकरणों, जैसे आईपैड, किंडल और लैपटॉप हवाई जहाज में बैठने से पहले जमा कराने होंगे।

अमेरिकी प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों के मुताबिक, दुबई और इस्तांबुल जैसे वैश्विक महत्व के हवाई अड्डों सहित करीब 10 हवाई अड्डों से उड़ान भरने वाली 50 से अधिक उड़ानें इस प्रतिबंध के दायरे में आएंगी। हालांकि यह प्रतिबंध चालक दल पर लागू नहीं होगा। अधिकारियों ने बताया कि प्रतिबंध के दायरे में आने वाली उड़ानों को 96 घंटें के अंदर इसका पालन करने के लिए कहा गया है। प्रतिबंध का पालन न करने पर उन वायु सेवाओं की अमेरिका में संचालन की मान्यता रद्द की जा सकती है।

एसोसिएटेड प्रेस ने एक अज्ञात अमेरिकी अधिकारी के हवाले से बताया कि यह नया सुरक्षा नियम मंगलवार को आधिकारिक रूप से लागू हो सकता है। यह प्रतबिंध अमेरिका के लिए लगातार उड़ान सेवा प्रदान करने वाले 10 अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डों मिस्र के काहिरा, जॉर्डन के अम्मान, कुवैत के कुवैत सिटी, मोरक्को के कासाब्लांका, कतर के दोहा, सऊदी अरब के रियाद व जेद्दा, तुर्की के इस्तांबुल और संयुक्त अरब अमीरात के दुबई व अबूधाबी पर लागू होगा। यात्रियों को लैपटॉप, टैबलेट, डिजिटल कैमरा और अन्य इलेक्ट्रानिक वस्तुओं को अपने साथ ले जाने से रोक दिया जाएगा। सिर्फ सेल फोन और अनुमोदित चिकित्सकीय उपकरणों को प्रतिबंध से बाहर रखा गया है। यह प्रतिबंध रॉयल जॉर्डन सहित विदेशी विमान सेवाओं पर ही लागू होगा। किसी भी अमेरिकी विमान कंपनी पर यह नियम लागू नहीं होगा।

अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Web Title-New laws in the US, the ban on the laptop and tablet in flights
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य
Advertisement

Traffic

Advertisement

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Advertisement
Copyright © 2017 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved