• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 3

लंदन हमला:7अरेस्ट, IS ने जिम्मा लिया,हमलावर की पहचान हुई

लंदन। लंदन और बर्मिंघम में आतंकवाद निरोधी अधिकारियों की छापेमारी में सात लोगों को गिरफ्तार किया गया है। हमलावर की पहचान हो गई है। हमलावर का नाम खालिद मसूद है। वह 52 साल का था। ब्रिटिश संसद पर इस्लामी कट्टरपंथियों से संबंधित आतंकवादी हमले में हमलावर सहित 5 लोग मारे गए थे।

स्कॉटलैंड यार्ड के कार्यवाहक उपायुक्त और आतंकवाद निरोधक विभाग के प्रमुख मार्क रॉली ने कहा कि जांच अहम स्तर पर है और हमलावर की पहचान जारी नहीं की जा रही है क्योंकि छानबीन में संदिग्ध की मंशा, उसकी तैयारी और साथियों के बारे में जानकारी एकत्रित करने की कोशिश की जा रही है।

उन्होंने कहा कि बर्मिंघम , लंदन और देश के अन्य भागों की जांच जारी है। यह हमारा विश्वास है कि इस हमलावर ने अकेले कृत्य किया था और अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद से प्रेरित था और यह हमारी जांच में निकल के भी आ रहा है। जनता को आगे के खतरे के बारे में इस स्तर पर स्पष्ट होने के लिए हमारे पास कोई पुख्ता जानकारी नहीं है। रॉली ने पुष्टि की कि पीड़ितों में कई राष्ट्र के लोग शामिल हैं जिनमें लगभग 40 साल की एक महिला और तकरीबन 50 साल का पुरूष भी है।

उन्होंने कहा, जो ताजा आंकड़े मेरे पास है उनमें फिलहाल चार लोगों की मौत हुई है और 29 लोगों का अस्पताल में इलाज चल रहा है। चौथा व्यक्ति आतंकवादी था जिसे मौके पर सशस्त्र बलों ने गोली मार दी थी। हम अब भी उन लोगों की संख्या एकत्र कर रहे हैं जो सड़क पर चलने के दौरान जख्मी हुए हैं और जो अस्पताल में हैं उनमें से सात की हालत गंभीर है। उन्होंने लोगों से सर्तक रहने और किसी भी चीज पर संदेह होने पर रिपोर्ट करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि मेट पुलिस 24 घंटे काम कर रही है और सभी वाषिर्क छुट्टियों को रद्द कर दिया गया।

आतंक का एक नया रूप, देश को हिलाकर रख दिया...


ब्रिटेन में बुधवार को हुए आतंकी हमले ने इस देश को हिलाकर रख दिया है। हमले में 5 लोग मारे गए जबकि 40 घायल हुए। संसद के बाहर हुए इस हमले के बारे में सुरक्षा एजेंसियों को अभी ज्यादा जानकारी नहीं मिल सकी है, लेकिन इसमें आतंकवाद का एक नया रूप देखा जा रहा है। इसे एक छोटी तकनीक के जरिए आत्मघाती या सेमी आत्मघाती हमला कहा जा सकता है। ऐसे आतंकी हमलों का नजारा हम पिछले साल फ्रांस के नीस और बर्लिन के क्रिसमस मार्केट में देख चुके हैं, जहां ट्रक को एक हथियार के तौर पर इस्तेमाल किया गया।
यह आतंक का एक नया रूप है। इसमें आतंकियों को अपने मंसूबों को अंजाम देने के लिए किसी बड़े हथियार या विस्फोटक की जरूरत नहीं पड़ती है। सुरक्षा एजेंसियों को इस तरह की गतिविधियों को रोकने के लिए अच्छा-खासा बजट दिया जाता है। हालांकि, आतंक का यह ऐसा दौर है जहां आतंकवादियों को इस तरह की हरकत को अंजाम देने के लिए किसी से आदेश लेने की जरूरत नहीं होती है बल्कि ऐसे आतंकी खुद ही आईएस या अल कायदा जैसे आतंकी संगठनों से संपर्क कर लेते हैं। वे अकेले ही इन हमलों को अंजाम देते हैं और सुरक्षा एजेंसियों की नजरों से दूर रहते हैं। इसी वजह से शायद ब्रिटेन आतंकी हमलों पर अभी भी सुरक्षा एजेंसियों के हाथ खाली हैं।

आईएस ने लंदन में बुधवार को हुए हमले की जिम्मेदारी ली है। आईएस की न्यूज एजेंसी अमाक ने ये जानकारी गुरूवार को दी। गुरुवार को न्यूज एजेंसी एएफपी के हवाले से मिली जानकारी में ये कहा गया है कि आईएसआईएस ने ब्रिटेन संसद के करीब पहुंचे हमलावर को अपना सिपाही बताया है।

अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-London attack: this is the new low tech face of modern terrorism,7 arrests
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: london attack, modern terrorism, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved