• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

ईरान के राष्ट्रपति चुनाव में रूहानी की जीत

तेहरान। ईरान में राष्ट्रपति हसन रूहानी ने देश में हुए 12वें राष्ट्रपति चुनाव में शनिवार को जबरदस्त जीत दर्ज की। देश में अधिक आजादी तथा विदेशों में कम से कम अलगाव की चाहत रखने वाले मतदाताओं ने खुलकर रूहानी का समर्थन किया। भारी मतदान के साथ देश के अधिकांश हिस्सों में मतदान केंद्र आधी रात तक खुले रहे, जिसने इस चिंता को खारिज कर दिया कि कमजोर अर्थव्यवस्था तथा बदलाव की धीमी गति के कारण उदारवादी मतदाता मतदान में हिस्सा नहीं लेंगे।

ईरान के आंतरिक मामलों के मंत्री अब्दुलरेजा रहमानी-फाजली ने बताया कि कुल 4,12,20,131 वोट पड़े थे, जिनमें से रूहानी को 2,35,49,616 वोट (57 फीसदी) मिले, जबकि उनके प्रतिद्वंद्वी इब्राहिम को 1,57,86,449 वोट (38.5 फीसदी) मिले।वहीं, अन्य उम्मीदवारों मुस्तफा मीरसलीम को 4,78,215 और मुस्तफा हाशमी को 2,15,450 वोट मिले।

सन् 1981 के बाद से लेकर अब तक कोई भी मौजूदा राष्ट्रपति दोबारा चुनाव जीतने में नाकाम नहीं हुआ, लेकिन रूहानी ने यह रिकार्ड तोड़ दिया। इससे पहले उप गृहमंत्री अली अशगर अहमदी ने टेलीविजन पर प्रसारित एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि कल हुए चुनाव में चार करोड़ से अधिक ईरानियों ने मतदान किया यानी 70 प्रतिशत मतदाताओं ने मताधिकार का प्रयोग किया। चुनाव अधिकारियों ने मतदाताओं की लंबी कतारों के मद्देनजर मतदान करने का समय आधी रात तक कई बार बढ़ाया। कुछ मतदाताओं ने कहा कि मतदान करने के लिए उन्होंने घंटों कतारों में खड़े होकर इंतजार किया। यह चुनाव मुख्य रूप से रूहानी की अपेक्षाकृत उदारवादी राजनीतिक नीतियों पर जनमत संग्रह है। इस चुनाव में उनका मुकाबला अत्यंत कट्टरपंथी धर्मगुरू इब्राहिम रईसी से था। इसके अलावा पूर्व संस्कृति मंत्री मुस्तफा मीरसलीम और मुस्तफा हाशिमाताबा भी चुनाव मैदान में थे। इन चुनावों को भी हमेशा की तरह कट्टरपंथी और नरमपंथी विचारधारा का चुनाव माना जता रहा है। ईरान का राष्ट्रपति ईरान की राजनीतिक प्रणाली में दूसरा सबसे शक्तिशाली नेता होता है। उसके ऊपर देश का सर्वोच्च नेता होता है। 68 वर्षीय रूहानी उदारवादी और स्वतंत्रता के हिमायती माने जाते हैं। इसके अलावा वह ईरान के दूसरे देशों के साथ बेहतर संबंध बनाने के भी पक्षधर हैं। इस चुनाव में चार करोड़ लोगों ने मतदान किया।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Iran to moderate Hassan Rouhani, second time elected President
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: iran, hassan rouhani, second time president, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2017 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved