• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

मध्यपूर्व में शांति के लिए अमेरिका की योजना प्रगति पर

In Jordan, Tillerson notes progress in Mideast peace plan - World News in Hindi

अम्मान। अमेरिका के विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने बुधवार को कहा कि मध्यपूर्व में शांति कायम करने के लिए एक नई योजना पर काम काफी उन्नत स्तर पर है। उन्होंने साथ ही जोर देकर कहा कि अमेरिका फिलीस्तीन और इजरायल के बीच शांति कायम करने के लिए प्रतिबद्ध है। टिलरसन ने जॉर्डन के विदेश मंत्री आयमान साफादी के साथ एक संवाददाता सम्मेलन में यह कहा।

सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, जेरूसलम पर हमारा निर्णय इस बात पर आधारित है कि हम जेरूसलम को कैसे देखते हैं और अपना दूतावास कहां बनाना चाहते हैं। टिलरसन ने साथ ही कहा कि यह फैसला द्वि-राष्ट्र समाधान में बाधा नहीं है, अगर दोनों पक्ष यह समाधान चाहते हैं। अमेरिकी विदेश मंत्री ने मध्यपूर्व में शांति कायम करने में जॉर्डन की महत्वपूर्ण भूमिका पर भी बल दिया। हालांकि जॉर्डन के मंत्री ने कहा कि जेरूसलम के मुद्दे पर जॉर्डन का रुख अमेरिका से अलग है।

उन्होंने कहा, ‘‘हम मानते हैं कि द्वि-राष्ट्र समाधान ही शांति का एकमात्र रास्ता है।’’ साफदी ने कहा, ‘‘जेरूसलम पर हमारा रुख अलग है, लेकिन फिलहाल चुनौती यह है कि इस मसले में आगे कैसे बढ़ा जाए और यह सुनिश्चित कैसे किया जाए कि यह कठिन स्थिति और न बिगड़े।’’ उन्होंने साथ ही कहा कि जॉर्डन शांति कायम करने के लिए अमेरिका और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के साथ मिलकर काम करता रहेगा।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-In Jordan, Tillerson notes progress in Mideast peace plan
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: rex tillerson, middle east, middle east peace process, middle east peace, mahmoud abbas, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved