• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

UK संसद के बाहर आतंकी हमला,2 की मौत,हमलावर ढेर: PM,सांसद सुरक्षित

firing outside UK parliament house in london, two persons shot at - World News in Hindi

नई दिल्ली। बुधवार को लंदन की संसद पर आतंकी हमले की कोशिश की गई है। लंदन की पार्लियामेंट के बाहर चाकू से पुलिस पर हमला करने वाले हमलावर को मार गिराया गया है। इसके बाद पैदल चलने वाले लोगों को वेस्टमिन्सटर ब्रिज पर लोगों को रौंद दिया। ऐसा बताया जा रहा है कि सेंट्रल लंदन में 12 से भी अधिक लोगों को कार ने रौंद दिया है जिनमें से एक महिला की मौत हो गई। प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक हमला दो तरह से किया गया। एक तरफ लोगों को संसद के गेट के बाहर कार से कुचलने की कोशिश की गई, तो वहीं दूसरी तरफ गोली चलाकर भी लोगों को निशाना बनाया गया।

इसके बाद पार्लियामेंट को बंद कर दिया गया है। ऐसी जानकारी मिली है कि हमलावर ने पुलिसवाले पर चाकू से वार किया। उसके बाद पुलिस ने गोलीबारी करते हुए उसे मार गिराया। घटनास्थल से विस्फोट होने की खबर भी है। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया है कि हमलावर मध्यम आयु वर्ग का एक एशियाई व्यक्ति है। पार्लियामेंट को स्थगित कर दिया गया है। ब्रिटेन की प्रधानमंत्री को एक पुलिस कार से सुरक्षित जगह पर ले जाया गया है। कुछ घंटे संसद के भीतर ही बंद रहे सांसदों को बाद में सुरक्षित निकाला गया।

स्कॉटलैंड यार्ड ने कहा कि यह हमला ब्रुसेल्स में एक साल पहले हुए आतंकी हमले के दिन हुआ है। अभी हम इसको आतंकी हमले की तरह ले रहे हैं और यही मान कर जांच कर रहे हैं।


लंदन पुलिस ने कहा- संसद के बाहर गोली चलने की सूचना हमें मिली। बताया गया कि संसद के बाहर दो लोगों को गोली मारी गई जिसके बाद संसद की इमारत को लॉक डाउन कर दिया गया। प्रवक्ता ने बताया- प्रधानमंत्री टरीसा मे सुरक्षित है।

बताया जा रहा है कि संसद के भीतर करीब 200 सांसद मौजूद हैं और उन्हें अंदर ही रहने को कहा गया है। सुरक्षा के लिहाज से संसद को बंद कर दिया गया है। पुलिस ने पास के वेस्टमिंस्टर अंडरग्राउंड रेलवे स्टेशन को बंद भी करा दिया है।

इस घटना में एक पुलिसकर्मी के घायल होने की खबर है। बताया गया कि कथित हमलावर को पुलिस ने गोली मार दी। बताया गया कि पुलिसकर्मी पर संसद परिसर के भीतर चाकू से हमला हुआ। हाउस ऑफ कॉमन्स के नेता ने बताया- संसद के अंदर एक पुलिसवाले को मारा गया। संसद के डेप्युटी स्पीकर ने गोलीबारी की घटना के बाद संसद को स्थगित करने की घोषणा की।

ब्रिटिश पुलिस और खुफिया एजेंसी एमआई5 ने इस घटना के आतंकी होने से इनकार किया है। उनका कहना है कि अभी गोलीबारी की घटना के रूप में ही इसकी जांच की जाएगी।

ब्रिटेन के एक मंत्री ने बताया कि कथित हमलावर को पुलिस ने संसद के बाहर मार गिराया है। बीबीसी ने हाउस ऑफ कॉमन्‍स के नेता डेविड लिडिंगटन ने कहा कि हमलावर ने एक पुलिसकर्मी पर चाकू से हमला किया। संसद के अंदर मौजूद स्‍टाफ से अंदर ही रहने को कहा गया है। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार पुलिस ने बताया कि सांसदों ने तीन या चार बार गोलियां चलने की आवाज सुनी। ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे की प्रवक्‍ता ने कहा कि वह बिलकुल सुरक्षित हैं।

इंडिपेंडेंट के पत्रकार टॉम पेक ने ट्वीट कर बताया कि बड़ा धमाका हुआ। फिर चीखें सुनी गई। इसके बाद गोलियां चलने की आवाज आई। सब जगह हथियारबंदर पुलिस है। ब्रिटिश संसद के डिप्टी स्‍पीकर ने बताया कि संसद के दोनों सदनों को गोलीबारी के बाद सस्‍पेंड कर दिया गया है। साथ ही वेस्‍टमिंस्‍टर अंडरग्राउंड स्‍टेशन को भी बंद कर दिया गया है।




अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-firing outside UK parliament house in london, two persons shot at
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: firing, uk, parliament, house, london, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved