• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

फिलीपीन्स:आतंकी मारकाट में 21 मरे:इमजेंसी

Duterte says Possible nationwide martial law, could last longer - World News in Hindi

मनीला। इस्लामिक स्टेट से जु़डे आतंकियों ने फिलीपीन्स में जंग छे़ड दी है। इसके कारण हुई हिंसा की अलग-अलग वारदातों में अब तक कम से कम 21 लोग मारे जा चुके हैं। आतंकियों ने दक्षिणी फिलीपीन्स के मुस्लिम बहुल मिंडनाओ प्रांत के मारावी शहर में एक पुलिस प्रमुख का गला काट दिया। इसके बाद आतंकियों ने कई इमारतें जला दीं। उन्होंने चर्च के एक पादरी और वहां मौजूद कुछ अन्य लोगों को भी अपने कब्जे में ले लिया। इन आतंकवादियों ने यहां ISIS का झंडा फहरा दिया है। पूरे मिंडनाओ प्रांत में इमर्जेसी लागू कर दी गई है।

राष्ट्रपति रॉड्रिगो दुतेर्ते ने मिंडनाओ में मार्शल लॉ लागू कर दिया है। दुर्तेते ने चेतावनी दी है कि वह पूरे देश में आपातकाल लागू कर सकते हैं। राष्ट्रपति दुर्तेते रूस की यात्रा पर थे, लेकिन हिंसा की जानकारी मिलने पर वह दौरा बीच में ही रद्द कर वापस मनीला पहुंच गए हैं। एक संदेश जारी करते हुए उन्होंने कहा, हम आपातकालीन स्थिति में हैं। मिंडनाओ में बहुत गंभीर हालात पैदा हो गए हैं। यहां हर जगह ISIS के निशान दिख रहे हैं। उन्होंने मिंडनाओ प्रांत में अगले 60 दिनों के लिए आपातकाल घोषित कर दिया है। यहां की आबादी करीब 2 करो़ड 20 लाख है।

आतंकियों को चेतावनी देते हुए उन्होंने कहा, अगर मुझे लगा कि तुम्हें मरना चाहिए, तो तुम मरोगे। अगर तुम लोगों ने हमसे ल़डाई की, तो तुम मारे जाओगे। अगर तुमने मेरी बात मानने से इनकार किया, तो तुम लोग मारे जाओगे। और अगर इसका मतलब है कि कई सारे लोग मारे जाएंगे, तो मुझे कोई दिक्कत नहीं। ऎसा ही होगा। हालांकि दुर्तेते ने यह भी कहा कि कानून का पालन करने वाले निर्दोष नागरिकों को डरने की कोई जरूरत नहीं। स्थानीय अधिकारियों के मुताबिक, संघर्ष में अभी तक कम से कम 21 लोग मारे जा चुके हैं।

मरावी में हुई घटना की जानकारी बाहर आने के बाद यह आशंका पैदा हो गई है कि इराक और सीरिया से आगे बढ़कर दुनिया के जिन देशों में आईएस तेजी से अपने पैर पसार रहा है, उनमें अब फिलीपीन्स भी शामिल हो गया है। मालूम हो कि फिलीपीन्स एशिया का सबसे ब़डा रोमन कैथलिक देश है।

यह हिंसा मंगलवार को शुरू हुई। सेना को अबू सयाफ नाम के एक आतंकवादी संगठन के कमांडर इसनिलोन हापिलोन के ठिकाने की जानकारी मिली थी। खबर थी कि इसनिलोन इस जगह पर छुपा हुआ है। अबू सयाफ संगठन खुद को ISIS का एक ध़डा बताता है। अमेरिका के मोस्ट-वॉन्टेड आतंकियों की सूची में इसनिलोन का भी नाम शामिल है। अमेरिका ने उसपर साढ़े 32 करो़ड रूपये का इनाम रखा हुआ है। जानकारी के मुताबिक, सेना द्वारा छापा मारने के बाद आतंकियों ने बाहर से मदद बुलाई और 100 के करीब बंदूकधारी आतंकवादी मारावी में घुस गए। इस शहर की बहुसंख्यक आबादी मुस्लिम है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Duterte says Possible nationwide martial law, could last longer
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: president rodrigo duterte, martial law in philippines, martial law, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved