• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

नेपाल में बाढ़, भूस्खलन से 53 लोगों की मौत, 36 लापता

काठमांडू। नेपाल में मॉनसून की भारी बारिश की वजह से आई बाढ़ व भूस्खलन में करीब 53 लोगों की मौत हो गई है और कम से कम एक लाख लोगों को अपना घर-बार छोडऩा पड़ा है। हिमालयी राष्ट्र के कई हिस्सों में राहत व खोज अभियान जारी है। अधिकारियों के अनुसार, बाढ़ से कई बस्तियां प्रभावित हुई हैं। नदियों के खतरे के निशान से ऊपर होने के कारण बहुत से इलाके जलमग्न हो गए हैं। आपदा से ज्यादातर दक्षिणी तराई मैदानी इलाके प्रभावित हुए हैं। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, करीब 40,000 घर बुरी तरह से प्रभावित हैं।

नेपाल के गृह मंत्रालय ने कहा कि 49 लोगों की मौत हुई है व 36 लोग लापता है। हालांकि, इंटरनेशनल रेड क्रास ने कहा कि बीते तीन दिनों में तराई इलाके भारत के सीमावर्ती व नेपाल के दूसरे इलाकों में बाढ़ व भूस्खलन से 53 जानें गई हैं। नेपाल बिजली प्राधिकरण के मुताबिक, हजारों एकड़ भूमि पानी से डूब गई है और पूर्वी इलाके में बिजली आपूर्ति पूरी तरह से ठप हो गई है। बाढ़ से कई संचरण लाइनों पर असर पड़ा है। पूर्वी तराई इलाके में शनिवार से लैंडलाइन टेलीफोन व मोबाइल नेटवर्क काम नहीं कर रहा है। अधिकारियों ने कहा कि वे बिजली लाइनों को जल्दी ठीक करने में लगे हैं।

कई राजमार्ग बंद हो गए हैं और सरकार ने सुरक्षा बलों व सरकारी अधिकारियों को राहत व खोज अभियान के साथ पुनर्वास कार्य तेजी से करने के निर्देश दिए हैं। गृह मंत्रालय ने लोगों से सुरक्षित इलाकों में आने को कहा है। प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने शनिवार की शाम राष्ट्र को संबोधित किया और पीडि़़तों को राहत दिए जाने की घोषणा की।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Death toll from Nepal floods and landslides exceeds 53, 36 missing
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: nepal, floods, landslides, 53 death, 36 missing, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2017 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved