• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

चीन और फिनलैंड के नेताओं की वार्ता

China and Finland leaders talks - World News in Hindi

बीजिंग। चीनी राष्ट्रपति शीचिनफिंग ने हेलसिंकी में फिनलैंड के राष्ट्रपति सौउलीवेनामोनिनिस्टो के साथ वार्ता की। दोनों नेताओं ने चीन और फिनलैंड के बीच राजनयिक संबंध स्थापना के 67 सालों में द्विपक्षीय संबंधों के उल्लेखनीय विकास की प्रशंसा की।

शीचिनफिंग ने कहा कि चीन और फिनलैंड एक दूसरे का समादर करने, समानता और उभय जीत के अच्छे दोस्त हैं। फिनलैंड अपने सौवीं वर्षगांठ पर विकास रूपरेखा अमल में लाने का प्रयास कर रहा है। जबकि चीनी जनता भी अपने राष्ट्रीय पुनरुद्धार का लक्ष्य साकार करने को संघर्ष कर रही है। दोनों पक्षों को रणनीतिक मौका पकड़कर अधिक सहयोग कर एक दूसरे का समर्थन करना चाहिये।

 

फिनलैंड के राष्ट्रपति ने कहा कि फिनलैंड चीन की प्रगति और अंतर्राष्ट्रीय मामलों में चीन की अहम भूमिका को महत्व देता है। आशा है कि शीचिनफिंग की यात्रा से चीन और फिनलैंड के बीच व्यापार, निवेश, नवाचार, पर्यावरण संरक्षण, पर्यटन और आर्कटिक आदि क्षेत्रों में सहयोग बढ़ेगा। साथ ही एक पट्टी एक मार्ग के ढांचे में भी सहयोग मजबूत होगा।

दोनों राष्ट्रपतियों ने सर्वसम्मिति से चीन-फिनलैंड संबंधों को आगे बढ़ाने का विचार प्रकट किया। वहीं इस बात पर जोर दिया कि दूरदर्शी,सामरिक और समय के साथ बढ़ने वाले चीन-फिनलैंड संबंधों का निर्माण दोनों देशों की जनता के मूल हितों से मेल खाता है।

उधर चीनी राष्ट्रपति शीचिनफिंग ने हेलसिंकी में फिनलैंड के प्रधानमंत्री जूहासिपिला से मुलाक़ात की।


इस दौरान शीचिनफिंग नेज़ोर देते हुए कहा कि चीन और फिनलैंड के बीच संबंध राजनीतिक विश्वास,आर्थिक पूरक और सांस्कृतिक आदान प्रदान के आधार पर बने हैं। इधर के वर्षों में दोनों देशों के बीच आदान प्रदान निरंतर मजबूत हुआ है और सांस्कृतिक आवाजाही भी लगातार जारी है। वैश्विक आर्थिक मंदी की पृष्ठभूमि मेंचीन अपनी आपूर्ति पक्ष का रुपांतर कर रहा है । चीन यूरोप की समृद्धि, स्थिरता और खुलापन चाहता है।आशा है कि फिनलैंडचीन-यूरोप संबंधों के विकास के लिए सकारात्मक प्रभाव डालेगा ।


फिनलैंड के प्रधानमंत्री ने कहा कि फिनलैंड-चीन संबंधों का विकास संतोषजनक है । फिनलैंड वैश्विक मामलों में चीन की सकारात्मक भूमिका की प्रशंसा करता है।फिनलैंडचीन के साथ पूंजीनिवेश, पर्यावरण संरक्षण व स्वच्छ तकनीक, पर्यटन, शीतकालीन खेल, शिक्षा तथा आर्कटिकमामलों पर सहयोग करने को तैयार है । फिनलैंडचीन और यूरोप के बीच संबंधों के विकास का समर्थन करता है ।

स्त्रोत-सीआरआई

अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-China and Finland leaders talks
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: china, finland, leaders, talks, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved