• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

मोरक्को के विदेश मंत्री ने कहा- आईएस के मुख्य निशाने पर है अफ्रीका

Africa main target of IS attacks: Moroccan FM - World News in Hindi

रबात । आतंकवाद को लेकर मोरक्को के विदेश मंत्री नासिर बौरीता ने वैश्विक गठबंधन के एक मंत्रिस्तरीय सम्मेलन में कहा है कि अफ्रीका इस्लामिक स्टेट आतंकवादी समूह का मुख्य टारगेट बन गया है। साथ ही उन्होंने बुधवार को ये भी कहा कि अफ्रीका में आतंकवादी हमलों की संख्या पूर्व-महामारी की अवधि की तुलना में बढ़ी है, जिसमें औसतन 40 से 60 प्रतिशत की वृद्धि हुई हैं।

बोरिटा ने कहा, उप सहारा अफ्रीका में होने वाली मौतें वैश्विक आतंकवाद से हुई मौतों का 48 प्रतिशत है जिसमें 3,461 लोग मारे गए हैं। देखा जाए तो पिछले 15 वर्षों के दौरान 30,000 लोगों की मौत हुई है।

आगे बोरिटा ने कहा, अफ्रीका में जो 27 आतंकवादी समूह हैं वो संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद द्वारा बैन किए हैं।

वहीं दूसरी तरफ समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट में बौरिटा के अनुसार, साहेल दुनिया के सबसे तेजी से बढ़ते और सबसे घातक आतंकवादी समूहों का घर बन गया है, जो 2021 में वैश्विक आतंकवाद से होने वाली मौतों का 35 प्रतिशत है, जबकि 2007 में यह केवल 1 प्रतिशत था।

बोरिटा ने आगे कहा, "अफ्रीकी अर्थव्यवस्था में पिछले वर्षों के दौरान 171 अरब डॉलर से अधिक का नुकसान हुआ है क्योंकि आतंकवादी खतरा अब अटलांटिक तटों और उसके शिपिंग मार्गों तक पहुंच गया हैं।"

इस मामले में मोरक्को के राष्ट्रीय रेडियो के अनुसार, मंत्रिस्तरीय सम्मेलन में 38 विदेश मंत्रियों सहित 40 से अधिक मंत्रियों ने भाग लिया, जिन्होंने क्षेत्रीय सुरक्षा और स्थिरता, अंतर्राष्ट्रीय सहयोग और आतंकवाद के वित्तीय समर्थन में कटौती के उपायों को लेकर चर्चा हुई।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Africa main target of IS attacks: Moroccan FM
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: moroccan foreign minister nasser bourita, nasser bourita, \r\nafrica main target of is attacks, moroccan fm, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved