• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
  • Results
1 of 2

जल्द पटरी पर दौड़ेगी ‘तेजस’, रेल मंत्री ने लिया ट्रेन के रेक का जायजा

नई दिल्ली। रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने शुक्रवार को तेजस ट्रेन के रेक का निरीक्षण किया। तेजस एक्सप्रेस एक सेमी हाई स्पीड ट्रेन है, जिसमें अत्याधुनिक सुविधाएं एवं यात्रियों के आरामदेह सफर के लिए बेहतर इंतजाम हैं। तेजस एक्सप्रेस का संचालन शीघ्र ही शुरू होने वाला है। इसके डिब्बों का निर्माण कपूरथला स्थित रेल कोच फैक्ट्री में किया गया है।

मंत्रालय की ओर से यहां जारी बयान के अनुसार, तेजस के अभिनव डिजाइन वाले डिब्बे 200 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से दौडऩे में सक्षम हैं, लेकिन रेल की पटरियों में निहित सीमाओं के चलते ये डिब्बे 160 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से ही दौड़ पाएंगे। स्टील ब्रेक डिस्क, सिंटर्ड पैड, इलेक्ट्रो/न्यूमैटिक एसिस्ट ब्रेक सिस्टम की सहायता से 200 किलोमीटर प्रति घंटे की गति क्षमता हासिल की गई।

बयान के अनुसार, 16 नॉन-एक्जीक्यूटिव एवं दो एक्जीक्यूटिव चेयर कारों और एक पॉवर कोच समेत 19 डिब्बों वाले प्रथम रेक का निरीक्षण शुक्रवार को रेल मंत्री ने किया। एक एक्जीक्यूटिव कोच को आगे चलकर एक स्मार्ट कोच में तब्दील कर दिया जाएगा, जिसमें कुछ अतिरिक्त सुविधाएं होंगी। इसकी घोषणा बजट 2016-17 में की गई थी।



ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Web Title-Railway Minister inspects the rake of Tejas train
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

Advertisement

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Advertisement
Copyright © 2017 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved