• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

प्राइवेट स्कूलों ने शिक्षा के नाम पर मचा रखी है लूट : आप

Private schools have plundered the name of education: you - Panchkula News in Hindi

पंचकूला। सरकार की गलत शिक्षा नीति के कारण व सरकारी स्कूलों की दुर्दशा के कारण प्राईवेट स्कूलो में शिक्षा के नाम पर हरियाणा में लूट मची है। शिक्षा के नाम पर लूट के खिलाफ व सरकारी स्कूलो की दुर्दशा के खिलाफ आम आदमी पार्टी हरियाणा में शिक्षा बचाओ आन्दोलन चलाएगी। यह बात आम आदमी पार्टी पंचकूला के जिला अध्यक्ष योगेशवर शर्मा ने कही।

पार्टी कार्यालय में रविवार को आयोजित बैठक में उन्होंने प्रदेश भर में चल रहे अभिभावको के आन्दोलन को समर्थन देने की बात की। उन्होनें कहा कि सरकार व प्रशासन निजी स्कूलों व अभिभावको में टकराव की स्थिति पैदा होने से पहले धारा 158 व 134ए को सख्ती से लागू कराएं तथा हर वर्ष दाखिला, एनुअल चार्ज व अन्य अवैध फन्ड पर रोक लगाएं तथा एनसीईआरटी की किताबो के अलावा अन्य किताबो की बिक्री पर रोक लगाए। योगेशवर शर्मा ने कहा कि नियम 134 ए में जिन स्कूलो ने अब तक खाली सीटों का ब्यौरा नहीं दिया, उनके खिलाफ तुरन्त कार्यवाही कर सीटों का ब्यौरा लिया जाए और गरीब बच्चो के निशुल्क दाखिले सुनिशचित किए जाएं। जिलाध्यक्ष ने सवाल किया कि जब पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट के स्पष्ट आदेश है कि कोई भी निजी स्कूल हर वर्ष दाखिला एनुअल चार्ज व अन्य फंड की वसूली नहीं कर सकता, मासिक फीस बिना अनुमति के नहीं बढा सकता, प्राइवेट प्रकाशको की किताबे नहीं पढा सकता, हर स्कूल 10 प्रतिशत बच्चो को निशुल्क पढाएंगें तो क्यों सरकार व प्रशासन हाईकोर्ट के आदेशों की पालना नही करवाता। उन्होंने कहा कि सरकारी स्कूलों मे अध्यापको की कमी व जरूरी सुविधाओ के अभाव में लोग मजबूरी में अपने बच्चो को निजी स्कूलो में पढाकर लूटने को मजबूर है। जब दिल्ली सरकार सरकारी स्कूलो को निजी स्कूलो से बेहतर बना सकती है व निजी स्कूलो पर नकेल कस सकती है तो हरियाणा सरकार क्यो नही यह सब कर सकती। इससे साफ जाहिर है कि हरियाणा सरकार की नीयत में ही खोट है। उन्होंने कहा कि हरियाणा के आधे से ज्यादा स्कूलों ने अपने स्कूल में इस वर्ष सीटे ही नहीं बर्ताइ की कितनी खाली है ताकि कोई भी गरीब बच्चा उनके स्कूलों में एडमिशन ना ले पाए।

इस वर्ष हरियाणा के 4800 निजी स्कूलों में से केवल 2071 स्कूलों ने खाली सीटों की जानकारी दी। वहीं वर्ष 2016-17 में 56,000 में से केवल 15,000 बच्चो को ही एडमिशन दिया गया था बाकी सभी बच्चो को परीक्षा में विफल दिखा गया था। यहां तक की पिछले वर्ष पंचकूला में 416 बच्चो में से केवल 179 को ही दाखिला मिला था। उन्होंने कहा कि अभिभावकों की सुविधा के लिए आम आदमी पार्टी कार्यालय में 134ए के फार्म निशुल्क देते हुए भरवाए जाएंगे तथा जरूरी जानकारी दी जाएगी। इस मौके पर सुशील मेहता, कपिल खनेजा, मनिंदर सिंह, बलदेव, सुरेंद्र राठी, विजय पैतका सुदेश मलिक, भूपेंद्र चीमा, अनीश, सुरेश, गुरप्रीत, संजू, सहित अन्य पदाधिकारी व कार्यकर्ता मौजूद थे।

अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Private schools have plundered the name of education: you
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: private schools have plundered the name of education you, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, panchkula news, panchkula news in hindi, real time panchkula city news, real time news, panchkula news khas khabar, panchkula news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved