• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

राष्ट्रपति चुनाव में ‘पस्त’ नजर आए विपक्ष के तेवर

नई दिल्ली। देशभर में सांसदों और विधायकों ने सोमवार को 14वें राष्ट्रपति के चुनाव के लिए मतदान किया। निवर्तमान राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के उत्तराधिकारी के चयन के लिए मतदान सोमवार को सुबह 10 बजे राष्ट्रीय राजधानी स्थित संसद भवन और विभिन्न राज्यों की विधानसभाओं में एक साथ शुरू हुआ, जो शाम पांच बजे समाप्त तक चला। पहला वोट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डाला। वहीं, वोटिंग वाले दिन विपक्ष के तेवर पस्त नजर आए। क्योंकि कई जगहों पर क्रॉस वोटिंग ने विपक्ष को तगड़ा झटका दिया। टीएमसी की ओर से क्रॉस वोटिंग हुई और त्रिपुरा में टीएमसी के 6 विधायकों ने रामनाथ कोविंद के समर्थन में वोट डाला। वोट डालने के बाद विधायक आशीष साहा ने कहा कि ये उनका कांग्रेस, सीपीएम और खुद उनकी पार्टी द्वारा किए गए अपराधों के खिलाफ प्रदर्शन है।

वोटिंग के दिन विपक्ष के तेवर हुए पस्त

सोमवार को विपक्ष के नेताओं बयान बता रहे थे कि वे हारी हुई लड़ाई लड़ रहे हैं। एसपी नेता शिवपाल यादव ने कहा कि वह और मुलायम सिंह यादव एनडीए प्रत्याशी कोविंद का समर्थन करेंगे। एक चैनल को दिए इंटरव्यू में शिवपाल ने कहा कि मीरा कुमार को समर्थन देने का फैसला करने से पहले हमसे राय नहीं ली गई। कोविंद एक सेक्युलर इंसान हैं। मैं और मुलायम उनका ही समर्थन करेंगे। आम आदमी पार्टी ने मीरा कुमार को समर्थन देने का ऐलान किया था, लेकिन सोमवार को खबरें आई कि पंजाब विधानसभा में कुछ आप विधायक एनडीए उम्मीदवार कोविंद को वोट दे सकते हैं।

हालांकि इस संबंध में कोई बयान या पुष्ट जानकारी सामने नहीं आई है। वोटिंग के दौरान ही एनसीपी नेता प्रफुल्ल पटेल ने एक तरह से हार मानते हुए कहा कि एनडीए के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद भारी मतों से जीतने वाले हैं। नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अबदुल्ला ने कहा कि अगर हम आकंड़ों पर जाएं तो ये एनडीए प्रत्याशी कोविंद के पक्ष में नजर आते हैं। इस बीच, केंद्रीय मंत्री एम. वेंकैया नायडू ने कहा कि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद आराम से और सम्मानजनक अंतर से विपक्षी उम्मीदवार मीरा कुमार से जीत जाएंगे। इस चुनाव में सभी निर्वाचित सांसद व विधायक गोपनीय मत-पत्रों के जरिये अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने के योग्य हैं।

पीएम मोदी ने डाला सबसे पहले वोट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष अमित शाह मतदान शुरू होने के शुरुआती घंटों में ही वोट डालने वालों में शामिल रहे। मोदी सफेद कुर्ता-पायजामा के ऊपर हल्के बादामी रंग की आधी आस्तीन वाला एक जैकेट पहने हुए मतदान के लिए संसद परिसर पहुंचे। संसद के तीन सप्ताह का मानसून सत्र भी सोमवार को ही शुरू हुआ। प्रधानमंत्री ने कहा कि यह सत्र देश में एक नई उम्मीद जगाएगा।

उन्होंने कहा, आज मानसून सत्र शुरू हो रहा है और जिस प्रकार मानसून आशाएं लाता है, उसी प्रकार यह सत्र भी आशा की वही भावना लाया है। गुजरात से विधायक शाह ने भी राष्ट्रपति चुनाव में अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और उनके बेटे व पार्टी के उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने भी वोट डाले। मतपत्र 20 जुलाई की मतगणना के लिए दिल्ली लाए जाने हैं और परिणाम की घोषणा भी उसी दिन होगी।

आंकड़ों में मीरा पर कोविंद भारी

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Presidential Elections 2017: Ram Nath Kovind Vs Meira Kumar, NDA and UPA
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: presidential elections 2017, ram nath kovind vs meira kumar, nda, upa, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2017 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved