• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

PM के लिए प्रणब थे सबसे योग्य, लेकिन मेरे पास नहीं था कोई विकल्प: मनमोहन

नई दिल्ली। पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी की किताब ‘द कोलिशन इयर्स’ (1996-2012) के विमोचन कार्यक्रम के मौके पर पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने प्रणव को लेकर चौंकाने वाला खुलासा किया। साथ ही मनमोहन सिंह ने प्रधानमंत्री पद के लिए प्रणब मुखर्जी को खुद से बेहतर विकल्प करार दिया। मनमोहन ने कहा सोनिया गांधी ने मुझे पीएम बनने के लिए चुना था। प्रणव मुखर्जी इस पद के लिए हर लिहाज से मुझसे बेहतर थे, लेकिन वह (प्रणव मुखर्जी) जानते थे कि मैं इसमें कुछ नहीं कर सकता था। मेरे पास कोई दूसरा विकल्प नहीं था। जब मैं प्रधानमंत्री बना तो उस समय प्रणव मुखर्जी अपसेट थे। इसके बावजूद हमारे रिश्तों में कभी कोई अंतर नहीं आया है। मनमोहन ने यह बात कही तो सोनिया गांधी मुस्कुराने लगीं।

उन्होंने कहा प्रणव मुखर्जी अपनी पंसद से राजनीति में आए थे और मैं इत्तेफाक से। पूर्व पीएम ने लंबे अर्से के अपने और मुखर्जी के रिश्तों को याद किया। उन्होंने कहा कि 1970 से 2014 तक विभिन्न भूमिकाओं में दोनों ने एक दूसरे के साथ काम किया। सिंह ने मुखर्जी को न सिर्फ पार्टी का, बल्कि सरकार का भी संकटमोचक करार दिया। उनका कहना था कि जब भी पार्टी या सरकार में कोई समस्या आती या हम कहीं अटकते तो प्रणव मुखर्जी का अनुभव और समझदारी पार्टी के लिए सबसे ज्यादा मददगार होती।

साथ ही उन्होंने भारतीय राजनीति और संसद में मुखर्जी के जबरदस्त मैनेजमेंट क्षमता का भी सराहना की। पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी की किताब ‘द कोलिशन इयर्स’ (1996-2012) के विमोचन के मौके पर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधीए पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के अलावा सीपीएम नेता सीतराम येचुरी, सीपीआई के सुधाकर रेड्डी और डी राजा और सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव भी मौजूद थे।

प्रणव ने गठबंधन सरकार में अपने अनुभवों को याद किया

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Pranab Mukherjee had every right to feel grievance, was better qualified to be PM: Manmohan Singh
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: former prime minister, manmohan singh, former president, pranab mukherjee, book launch, pranab mukherje book, the coalition years 1996-2012, sonia gandhi, upa, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2017 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved