• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

अब मकान किराए,निर्माणाधीन मकान खरीद की EMI पर भी लगेगा GST

नयी दिल्ली। जमीन के पट्टे के शुल्क,मकान किराए तथा निर्माणाधीन मकानों की खरीद के लिए चुकाई जाने वाली ईएमआई पर भी एक जुलाई से वस्तु व सेवा कर यानी जीएसटी लगेगा। वित्त मंत्री अरूण जेटली ने जीएसटी से जुडे विधेयक सोमवार को लोकसभा में पेश किए जिनके अनुसार जमीन व भवनों की बिक्री जीएसटी के दायरे में नहीं आएगी वरन स्टांप शुल्क की व्यवस्था पहले की ही तरह जारी रहेगी। इसी तरह बिजली को भी जीएसटी के दायरे से अलग रखा गया है।

बता दें,सरकार जीएसटी एक जुलाई 2017 से लागू करने का लक्ष्य लेकर चल रही है। सभी केंद्रीय उत्पाद, सेवा कर व राज्य वैट तथा तैयार सामान व सेवाओं पर लगने वाले अन्य अप्रत्यक्ष कर इसमें शामिल हो जाएंगे। सरकार ने केंद्रीय जीएसटी (सीजीएसटी) विधेयक सहित चार विधेयक लोकसभा में पेश किए हैं। सीजीएसटी के प्रावधानों के अनुसार जमीन को पट्टे पर देने, किराये या लाइसेंस पर देने को सेवा आपूर्ति माना जाएगा। इसी तरह किसी भवन (वाणिज्यिक, औद्योगिक या आवासीय परिसर) को कारोबार आदि के लिए किराये पर देने को भी सेवा आपूर्ति माना जाएगा।

अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-now rental income,EMI of under construction home will attract GST
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: rental, income, emi, under construction, home, gst, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved