• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

200 रुपये के नोट के बाद अब मार्केट में आएगा 100 का सिक्का, जानें-खास बातें

नई दिल्ली। आरबीआई द्वारा कई नए नोट जारी करने के बाद अब जल्द ही 100 रुपये का सिक्का लाने की तैयारी है। वित्त मंत्रालय ने मंगलवार को 100 और 5 रुपये के नए सिक्के जारी करने के लिए एक नोटिफिकेशन जारी किया है। तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री और दक्षिण भारत के सुपरस्टार रहे डॉ. एमजी रामचंद्रन की जन्म शताब्दी के उपलक्ष्य में यह फैसला किया गया है। अभी 1, 2, 5 और 10 रुपये के सिक्के चलन में हैं। हाल ही में 200 रुपये के नोट भी जारी किए गए हैं।

इसके अलावा 50, 500, 2000 रुपये सहित कई नोट बाजार में आ चुके हैं। एमजी रामचंद्रन 1977 से 1987 के बीच तमिलनाडु के तीन बार मुख्यमंत्री बने। एआईडीएमके की संस्थापना से पहले वह दक्षिण भारतीय फिल्मों के बड़े अभिनेता और फिल्म निर्माता थे। उनका जन्म 17 जनवरी 1917 को श्री लंका के कैंडी में हुआ था। रामचंद्रन ही पूर्व मुख्यमंत्री जयललिता को भी राजनीति में लेकर आए थे।

जानें-कैसा होगा 100 रुपये का सिक्का

सौ रुपये का नया सिक्का 44 मिलीमीटर का होगा। इसका वजन 35 ग्राम होगा। इसके अगले भाग पर अशोक स्तंभ बना होगा जिसके नीचे सत्यमेव जयते लिखा होगा। अशोक स्तंभ एक ओर भारत और एक ओर अंग्रेजी में इंडिया लिखा होगा। इसके नीचे अंकों में 100 लिखा होगा। सिक्के के पिछले भाग पर एम.जी. रामचंद्रन की फोटो बनी होगी. इस फोटो के नीचे 1917-2017 लिखा होगा। सौ रुपये का यह नया सिक्का चार धातुओं को मिलाकर बनेगा। इसमें 50 प्रतिशत चांदी, तांबा 40 प्रतिशत, निकल 5 प्रतिशत और जस्ता 5 प्रतिशत होगा।

कैसा होगा 5 रुपये का नया सिक्का

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-New Rs 100, Rs 5 coin coming soon, All you need to know
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: modi government, new coin, rs 100 coins, dr mg ramachandran birth centenary, rbi, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2017 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved