• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
  • Results
1 of 1

योगी कैबिनेट का ये मंत्री हर पांच साल में बदलता है पाला

minister Nand Gopal Gupta Nandy of Yogi cabinet changes party in every five years - Allahabad News in Hindi

अमरीष मनीष शुक्ला . इलाहाबाद । सूबे की योगी कैबिनेट में जगह बनाने वाले एक मंत्री की दिलचस्प कहानी है। यह मंत्री हर पांच साल में पाला बदल लेता है। मंत्री जी सत्ता परिवर्तन के साथ जहां भी लहर देखते हैं। बहती गंगा में डुबकी लगाने पहुंच जाते हैं। हाथी की सवारी से लेकर पंजे तक का सफर तय करने के बाद यह रसूखदार नेता अब भगवाधारी हो गया है। और जनाब के रसूख का असर देखिये योगी की सरकार बनते ही कैबिनेट मिनिस्टर भी बन गये हैं।

शायद आपने भी अंदाजा लगा लिया हो कि यह कोई और नहीं `नाम विश्वास का हैश टैग वाले नंद गोपाल गुप्ता नंदी हैं। बसपा सरकार में कैबिनेट मिनिस्टर की भूमिका निभा चुके नंदी अब सूबे की सियासत में फिर से उसी रुतबे के साथ भाजपा के साथ आये हैं।


सियासी सफर

नन्द गोपाल नन्दी ने आधिकारिक तौर पर अपने राजनैतिक कैरियर की शुरुआत बहुजन समाज पार्टी के साथ की और बसपा के टिकट पर चुनाव लड़ा और जीतकर मंत्री बने। लेकिन बसपा सरकार की डूबती नाव से उतरे तो सपा की ओर बढे, लेकिन बात नहीं बनी। तब नंदी ने सीधे राहुल गांधी का हाथ थामा और कांग्रेसी बन गये। 2012 में कांग्रेस से चुनाव लड़े लेकिन हार गये। 2014 लोकसभा चुनाव भी लड़े और हार गये। तब तक इलाहाबाद के मेयर का चुनाव आ गया। नंदी ने पत्नी अभिलाषा को चुनाव लड़ाया और अभिलाषा मेयर बन गई। यूपी में फिर से 2017 के विधानसभा चुनाव का बिगुल बजा तो हाथ पांव चलाने के बाद सपा-कांग्रेस गठबंधन से नंदी को कोई सीट नहीं मिली। नंदी ने नामांकन के ठीक दो दिन पहले बीजेपी का दामन थामा और टिकट मिल गया । चुनाव लड़े जीते और अब केबिनेट मंत्री बन गये। यह दिलचस्प है कि हर विधानसभा चुनाव में पाला बदलकर नंदी चुनाव लड़े और दो बार शहर दक्षिणी से विधायक बने तो दोनो बार सीधे कैबिनेट मंत्री बन गये और

भाजपा दिग्गज को हराकर बन गये थे बसपा के स्टार


नंद गोपाल गुप्ता की साख रातोंरात तब चमक गई थी। जब इन्होंने भाजपा के कद्दावर नेता व मौजूदा पश्चिम बंगाल के राज्यपाल केशरी नाथ त्रिपाठी को विधानसभा चुनाव में हरा दिया था । बसपा के टिकट पर चुनाव लड़ने वाले नंदी बसपा के स्टार बन गये और बहनजी ने नंदी को सीधे कैबिनेट मंत्री बना दिया था।

विरोध के बावजूद मिला टिकट

भाजपा में आने के बाद नंदी का सबसे ज्यादा विरोध हुआ। पदुम जायसवाल समेत कई नेताओ ने पार्टी छोड़ दी और सपा को समर्थन दे दिया। यहां तक कि नंदी के भाई ने भी साथ छोड़ दिया और बसपा ज्वॉइन कर ली । पार्टी कार्यकर्ताओं से लेकर संघ और विहिप करीबियों के दावेदारों को दरकिनार कर नन्दी को भाजपा ने टिकट दिया और इस सीट पर 2002 में केशरी नाथ त्रिपाठी के बाद नंदी ने ने आखिरकार कमल खिला दिया।

अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Web Title-minister Nand Gopal Gupta Nandy of Yogi cabinet changes party in every five years
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Advertisement
Khaskhabar UP Facebook Page:
Advertisement
Advertisement
स्थानीय ख़बरें

उत्तर प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

Advertisement

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Advertisement
Copyright © 2017 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved